Ration Card Renewal Status-राशन कार्ड नवीनीकरण हुआ कि नहीं -ऐसे चेक करें

Ration Card Renewal Status : राशन कार्ड नवीनीकरण हुआ कि नहीं -ऐसे चेक करें – छत्तीसगढ़ में वर्तमान में प्रचलित 77 लाख राशन कार्डों का नवीनीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया चल रही है। यह प्रक्रिय पिछले महीने की 25 तारीख से शुरू हुई है।शासन द्वारा नवीनीकरण के लिए हितग्राहियों को ऑनलाइन सुविधा प्रदान की गयी है।

हैलो दोस्तों नमस्कार – आज के आर्टिकल में हम राशन कार्ड नवीकरण स्टेटस कैसे चेक करें (Ration Card Renewal Status) के बारे में बताये है। यदि आपने भी अपने राशन कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है तो उसकी स्थिति घर बैठे अपने मोबाइल के माध्यम से पता कर सकते है।

ऐसे पता करें -राशन कार्ड नवीनीकरण की स्थिति

राशन कार्ड की नवीनीकरण की स्थिति आप घर बैठे मोबाइल से ही पता कर सकते है। इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप का फॉलो करें –

स्टेप 1 – सबसे पहले अपने मोबाइल में डाउनलोड किये गये नवीनीकरण एप जो कि खाद्य विभाग द्वारा लांच किये गये है ,उसे ओपन करें।

स्टेप 2 – अब एप के होम पेज में राशन कार्ड नवीनीकरण पर क्लिक करें।

स्टेप 3 – अब आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे – इसमें आपको राशन कार्ड नवीनीकरण की स्थिति जांचे पर क्लिक करें।

स्टेप 4 – राशनकार्ड नंबर प्रविष्ट करें और उसके बगल में दिए गये नवीनीकरण जांचे पर क्लिक करें।

जैसे ही आप नवीनीकरण जांचे पर क्लिक करेंगे। स्क्रीन में नवीनीकरण की स्थिति का अपडेट दिखाई देगा ,जैसे की स्क्रीन शॉट में दिखाया गया है।

इस प्रकार ऊपर बताये गए स्टेप का फॉलो करके अपने राशन कार्ड के नवीनीकरण की स्थिति का पता लगा सकते है। आज के लेख में Ration Card Renewal Status- राशन कार्ड नवीकरण स्टेटस कैसे चेक करें के बारे में बताया गया है। ऐसे ही नए नए सरकारी योजनाओं की जानकारी हमारे वेब साइट onlinebharo.com में दिया जाता है।

ये आर्टिकल भी पढ़ें

नए राशन कार्ड जारी – ऐसे चेक करें

राशनकार्ड नवीनीकरण कैसे करें-मोबाइल से

नया राशन कार्ड कैसे बनायें

Leave a Comment