राशनकार्ड नवीनीकरण मोबाइल से कैसे करें (Ration Card Renewal)

राशनकार्ड नवीनीकरण मोबाइल से कैसे करें ; छत्तीसगढ़ शासन द्वारा वर्तमान में प्रचलित सभी राशन कार्डों का नवीनीकरण करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए नवीनीकरण की प्रक्रिया 25 जनवरी से ऑनलाइन और ऑफलाइन माध्यम में शुरू हो गया है। हितग्राही ऑनलाइन या ऑफलाइन माध्यम से अपने राशन कार्ड का नवीनीकरण(Ration Card Renewal) कर सकते है।

राशन कार्ड का नवीनीकरण मोबाइल एप के माध्यम से करने की सुविधा शासन द्वारा दिया गया है। इसके लिए आपको एम् एप अपने मोबाइल में डाउनलोड करना है। उसके पश्चात् बहुत आसानी से kyc करके राशन कार्ड का नवीनीकरण कर सकते है।

नवीनीकरण Mobile App डाउनलोड करें

अपने राशन कार्ड की नवीनीकरण (Ration Card Renewal) घर बैठे मोबाइल के माध्यम से करने के लिए सबसे पहले आपको खाद्य विभाग छत्तीसगढ़ द्वारा जारी किये गए मोबाइल एप को डाउनलोड करना होगा।

मोबाइल एप को आप (khadya.cg.nic.in) के माध्यम से या हमारे इसी आर्टिकल के माध्यम से भी डाउनलोड कर सकते है। डाउनलोड लिंक नीचे दिया गया है।

लिंक – नवीनीकरण Apk डाउनलोड

मोबाइल एप से राशन कार्ड नवीनीकरण कैसे करें

ऊपर दिए गए लिंक से मोबाइल एप डाउनलोड करने के पश्चात अपने मोबाइल से एप को ओपन करें और परमिशन को अलाउ करें।

अब एप में दिख रहे होम पेज के राशन कार्ड नवीनीकरण पर क्लिक करें।

राशनकार्ड नवीनीकरण विकल्प चयन करने के बाद आपके सामने स्क्रीन में तीन नए विकल्प दिखाई देंगे। इसमें आपको पहले विकल्प राशन कार्ड नवीनीकरण पर क्लिक करें।

पहले विकल्प राशन कार्ड नवीनीकरण का चयन करें। जैसे कि नीचे चित्र में दिखाया गया है।

राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए विकल्प

अपने राशन कार्ड की नवीनीकरण के लिए आपको यहाँ पर दो विकल्प मिलेंगे जो इस प्रकार है –

  1. राशन कार्ड में दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन करके।
  2. राशन कार्ड नंबर और रजिस्टर मोबाइल नंबर के सत्यापन से।

ऊपर बताये गए दोनों विकल्प में से कोई भी विकल्प का चयन करके आप नवीनीकरण की प्रक्रिया पूर्ण सकते है। क्यूआर कोड स्कैन या मोबाइल नंबर और राशन कार्ड सत्यापन होने के पश्चात आपको स्क्रीन में राशन कार्ड का विवरण और सदस्यों की संख्या दिखाई देगी।

स्क्रीन में दिए गए विकल्प राशन कार्ड नवीनीकरण आवेदन करें पर क्लिक करें। ध्यान रहे राशन कार्ड में दर्ज किसी भी एक सदस्य का केवाईसी होना अनिवार्य है। उसके बाद ही आवेदन स्वीकार हो सकता है।

राशन कार्ड नवीनीकरण आवेदन बटन को दबाने पर आवेदन स्वीकार होने की स्थिति में आपको स्क्रीन में इस प्रकार सन्देश प्रदर्शित होगी। जिसमे आवेदन क्रमांक अंकित होगा।

राशन कार्ड में दर्ज सभी सदस्यों का ekyc पुराण होने के बाद आपके राशन कार्ड की नवीकरण आवेदन स्वीकार किया जायेगा। सभी सदस्यों की ekyc 29 फरवरी तक अनिवार्य रूप से करना होगा। इस प्रकार आप घर बैठे मोबाइल के माध्यम से अपने राशन कार्ड की नवीनीकरण के लिए आवेदन कर सकते है।

आज के लेख में राशनकार्ड नवीनीकरण मोबाइल से कैसे करें (Ration Card Renewal ) की पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया गया है। उम्मीद करते है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी इसे अन्य लोगों को भी शेयर करें।

राशन कार्ड नवीकरण से सम्बंधित किसी भी प्रश्न के लिए आप हमें कमेंट करके बता सकते है। आपके सवालों का जवाब जल्द ही दिया जायेगा।

राशन कार्ड नवीनीकरण के लिए आवशयक दस्तावेज -डाउनलोड करें

2 thoughts on “राशनकार्ड नवीनीकरण मोबाइल से कैसे करें (Ration Card Renewal)”

Leave a Comment