Mahtari vandana yojana Cg-महतारी वंदन योजना की पहली क़िस्त जारी ऐसे चेक करें

Mahtari vandana yojana Cg – महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की 70 लाख से अधिक महिलाओं के के खाते में पहली क़िस्त जारी कर दिया गया है। महतारी वंदन योजना कार्यक्रम साइंस कॉलेज मैदान में आयोजित था , जिसमें प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी वर्चुअल रूप से जुड़कर महतारी वंदन योजना का पैसा जारी किये। योजना के इस पहले चरण में आज 10 मार्च को 70 लाख 12 हजार 800 पात्र महिलाओं को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी 655 करोड़ 57 लाख रुपए की राशि डीबीटी के माध्यम से जारी किये है।

महतारी वंदन योजना के तहत यदि आपने भी आवेदन किया है, तब इस योजना के तहत पैसा आपके अकाउंट में जमा हो गया है ,इसे आप चेक कर सकते है ।आपके बैंक खाते में महतारी वंदन योजना का पैसा आया या नहीं ये घर बैठे भी चेक कर सकते हैं। क्योंकि इस योजना का पहली किस्त जारी हो गया है, आपके खाते में पैसा आया है या नहीं यह जरूर चेक कीजिए।

महतारी वंदन योजना का पैसा आया कि नहीं ऐसे चेक करें

  • महतारी वंदन योजना का पैसा आया या नहीं चेक करने के लिए सबसे पहले mahtarivandan.cgstate.gov.in वेब पोर्टल को ओपन करें ।
  • महतारी वंदन योजना की वेबसाइट खुलने के बाद मेनू में आवेदन की स्थिति विकल्प का चयन करें।
  • इसके बाद अपना लाभार्थी क्रमांक या मोबाइल नंबर या अपना आधार कार्ड संख्या कोई भी एक डिटेल इंटर कीजिए।
  • इसके बाद स्क्रीन में दिए गए कैप्चा कोड को निर्धारित बॉक्स में भरें।
  • डिटेल इंटर करने के बाद नीचे सबमिट बटन पर क्लिक कीजिए।
  • जैसे ही डिटेल्स वेरीफाई होगा महतारी वंदन योजना – लाभार्थी आवेदन एवं भुगतान की स्थिति दिखाई देगा।
  • यहां पर आप चेक कर सकते हैं कि महतारी वंदन योजना का पैसा आपके बैंक अकाउंट में आया है या नहीं।

महतारी वंदन योजना की राशि ऐसे भी चेक कर सकते है

महतारी वंदन योजना का पैसा आया या नहीं ये ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके अलावा हम अपने बैंक में रजिस्टर मोबाइल नंबर के द्वारा भी महतारी वंदन योजना का पैसा आसानी से पता कर सकते हैं।

इसके लिए अपने मोबाइल में रजिस्टर मोबाइल नंबर पर प्राप्त मैसेज को चेक करें। इस मैसेज में आपको डीबीटी के माध्यम से ₹1000 आपके बैंक अकाउंट में जमा होने का मैसेज मिला होगा। अगर मैसेज मिला है, इसका मतलब आपको महतारी वंदन योजना का पैसा मिल चुका है।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के अलावा आप अपने बैंक अकाउंट का स्टेटमेंट चेक करके भी पता लगा सकते हैं कि आपको महतारी वंदन योजना का पैसा मिला है या नहीं।

इसके लिए अपने बैंक की ब्रांच में जाकर अपने पासबुक को अपडेट कराइये। फिर पासबुक में आपको दिखाई देगा कि महतारी वंदन योजना का ₹1000 आपके बैंक अकाउंट में जमा हुआ है या नहीं।

अकाउंट में पैसा नहीं आया तो उसका कारण ये है

महतारी वंदन योजना का पैसा आपके बैंक अकाउंट में नहीं आया तो इसका प्रमुख कारण आपके बैंक अकाउंट में आधार लिंक नहीं होना एवं डीबीटी इनेबल नहीं होना हो सकता है। इसके लिए अकाउंट से आधार लिंक अनिवार्य है।

राशि नहीं आया तो करें ये काम

आप अपने बैंक में जाकर सबसे पहले केवाईसी फॉर्म मांगे। फिर फॉर्म को भरकर एवं पैन आधार कार्ड की फोटोकॉपी लगाकर जमा करें। इसके साथ ही बैंक अधिकारी से बोले कि आपको अपने बैंक अकाउंट में आधार नंबर लिंक करवाना है एवं डीबीटी सुविधा इनेबल करवाना है।

जैसे ही आपके बैंक अकाउंट में आधार लिंक एवं डीबीटी ऑन हो जाएगा, आपके बैंक अकाउंट में महतारी वंदन योजना का पैसा जमा हो जाएगा।

Leave a Comment