Income Tax Calculator : मोबाइल एप से ऐसे करें आयकर गणना

Income Tax Calculator : मोबाइल एप से ऐसे करें आयकर गणना: वित्तीय वर्ष 2023-24 और कर निर्धारण वर्ष 2024-25 के लिए सभी सरकारी कर्मचारियों को इसी माह आयकर गणना फार्म भरकर कार्यलयों में जमा करना है। आयकर गणना फार्म को निर्धारित समय में जमा करना अनिवार्य है। शिक्षक और अन्य कर्मचारी आयकर गणना और वार्षिक वेतन गणना की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते है।

आज के लेख में वित्तीय वर्ष 2023-24 और कर निर्धारण वर्ष 2024-25 के लिए आयकर गणना मोबाइल एप के माध्यम से कैसे करें ,इसकी जानकारी दिया गया है। यदि आप भी आयकर गणना फार्म भर रहे है तो इस जानकारी को अंत तक जरूर पढ़ें।

कौन सा फार्म भरें – New Tax Regime या Old Tax Regime

आयकर दाताओं में इस बात को लेकर काफी असमंजस की स्थिति देखने को मिला रहा है और इसमें बहुत कन्फूजन की स्थिति बनी हुई है कि – आयकर गणना के लिए कौन सी व्यवस्था का चयन करें – New Tax Regime या Old Tax Regime

तो चलिए साथियों आपको यहाँ दोनों आयकर व्यवस्था के बारे में बताते है ,जिससे आप इस स्थिति में पहुँच जायेंगे कि आपको कौन व्यवस्था के अंतरगत आयकर गणना फार्म भरना है –New Tax Regime या Old Tax Regime

New Tax Regime में क्या है ?

आयकर गणना करने से पहले ये जरूर जान लें कि New Tax Regime में और Old Tax Regime में क्या अंतर है और कौन से व्यवस्था का चयन करने पर आपको कितना लाभ या नुक्सान हो सकता है।

New Tax Regime में आयकर गणना की सीमा 3,00,000 रूपये से शुरू होता है जिसमे 3,00,000 रूपये पर टैक्स शून्य है ,उसके पश्चात् 3,00,001 रूपये से 6,00,000 रूपये तक 5 % और आगे इसी प्रकार से स्लैब तैयार किया गया है। नीचे पूरा स्लैब देख सकते है।

नयी आयकर व्यवस्था के अंतर्गत आपको केवल 50000 रूपये का मानक कटौती का लाभ मिलेगा , और 80C जिसमे डेढ़ लाख तक छूट मिलता है उसका लाभ नहीं मिल पायेगा। लेकिन इस नई व्यवस्था में आयकर योग्य राशि 7,00,000 तक होने पर भी आपको कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा।

इसे ऐसे समझें – यदि किसी का कुल आया 750000 है तो 50000 का मानक कटौती के बाद 700000 रूपये बचा जिसका गणना दिए गए स्लैब में करने के बाद धरा 87 A के अंतर्गत 25000 रूपये की छूट मिल जाएगी और कोई भी टैक्स नहीं देना पड़ेगा।

और अधिक जानकारी के लिए नीचे स्क्रीन शॉट को देखें –

नया या पुराना – कौन से टैक्स व्यवस्था का चयन करें

आयकर की दोनों व्यवस्थाओं में तुलना करने पर यह निष्कर्ष निकलता है कि किछ लोगों को नया व्यवस्था से लाभ है तो कुछ लोगों को पुरानी व्यवस्था से लाभ है। यदि किसी का इनकम 750000 तक है तो उसे New Tax Regime में जाने पर लाभ होगा।

इसी प्रकार आप अपनी आया के अनुसार व्यवस्था का चयन कर सकते है। और अधिक गणना के लिए आयकर गणना एप डाउनलोड करें जिसका लिंक नीचे दिया गया है।

आयकर गणना एप में अपनी इनकम डालते ही आपको नया और पुराना व्यवस्था के अंतर्गत टैक्स राशि दिखाई देगी ,जिससे आप आसानी से अपनी सुविधानुसार Tax Regime का चयन कर सकते है।

Income Tax App Download

आयकर गणना के लिए आप एक मोबाइल एप डाउनलोड कर सकते है। जिससे आपको काफी मदद मिलेगी। इस एप में आप अपने इनकम को डालकर old या new tax regime का चयन करें और अन्य कटौती राशि भरें। इससे सभी गणना आपके सामने आ जायेंगे।

इनकम टैक्स गणना के लिए एप का लिंक नीचे दिया गया है जिसमे क्लिक करके सीधे एप को डाउनलोड कर सकते है।

Income Tax Mobile App Download

ऊपर दिए लिंक में जाकर एप डाउनलोड करें। आयकर गणना से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमें कमेंट कर सकते है। आपके सवालों का जवाब बहुत जल्द ही दिया जायेगा।

Leave a Comment