CRPF कांस्टेबल भर्ती 2024 – ऐसे करें आवेदन

CRPF कांस्टेबल भर्ती : केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF)में अगर आप जाना चाहते हैं तो कॉन्स्टेबल (जनरल ड्यूटी) के 169 पदों पर खेल कोटे से भर्ती निकली है। इसके लिए उम्मीदवार को CRPF की ऑफिशियल वेबसाइट rect.crpf.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

इसका नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के अनुसार, विभिन्न खेलों के लिए कॉन्स्टेबल (जीडी) की भर्ती की जाएगी। इस भर्ती के लिए उम्मीदवार को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड स्कूल से 10वीं की परीक्षा पास या भर्ती से सम्बन्धित खेल/विधा में राष्ट्रीय या अंतर्राष्ट्रीय लेवल की प्रतिस्पर्धा में मेडल प्राप्त प्रमाणपत्र जरूरी है।

CRPF भर्ती में SC/ST को फीस में छूट

CRPF की इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की आयु 15 फरवरी 2024 को 18 से 23 वर्ष के बीच रखी गई है। सामान्य और ओबीसी वर्ग के लिए 100 रुपए फीस भरने होंगे। वहीं, एससी-एसटी और सभी महिला उम्मीदवार को शुल्क जमा नहीं करना होगा।

इस भर्ती के लिए सिलेक्शन के पांच चरण है। पहले चरण में कंप्यूटर आधारित परीक्षण देना होगा, फिर शारीरिक दक्षता परीक्षण पास करना होगा। शारीरिक मानक परीक्षण पास करने के बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन करवाना होगा और आखरी में मेडिकल एग्जाम पास करना होगा।

CRPF कांस्टेबल भर्ती के लिए ऐसे करें आवेदन

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rect.crpf.gov.in पर जाना होगा।
इसके बाद होम पेज पर Recruitment सेक्शन पर जाएं।
अब CRPF Sports Quota Recruitment 2024 पर क्लिक कर दें।
अप्लाई ऑनलाइन पर क्लिक करके सभी डिटेल्स भर दें।
अब जरूरी कागजात, फोटो और सिग्नेचर अपलोड कर दें।
फीस का भुगतान करें और फॉर्म सबमिट कर दें।

Leave a Comment