EVM को सील कैसे करें | सीलिंग के समय रखें ये सावधानी

EVM को सील कैसे करें ,EVM Sealing Process , How To Seal EVM : ईवीएम को सील कैसे करना है ये जानकारी सभी मतदान अधिकारीयों के लिए महत्वपूर्ण है। साथ ही सीलिंग करने की सही जानकारी होना भी बहुत जरुरी है। इस लेख में EVM को कैसे सील करें की जानकारी दिया गया है।

EVM को सील करते समय उसके सभी यूनिट का ध्यान रखें। साथ ही सीलिंग के समय पावर बटन का विशेष ध्यान रखें। कभी भी सीलिंग के समय पॉवर बटन ऑन नहीं होना चाहिए ,इस बात को सुनिश्चित कर लें। तो चलिए दोस्तों आपको EVM को सील करना और उसकी सावधानी के बारे में बताते है।

EVM की सीलिंग प्रक्रिया देखें

EVM को सील करने के लिए जो हरी पत्र मुद्रा दी जाती है उसमे इस बार कुछ परिवर्तन किया गया है पहले हरी पत्र मुद्रा लम्बा होता था और उसमे A,B,C,D लिखा होता था लेकिन इस बार केवल A और B है। इसे कैसे उपयोग करना है नीचे देखें।

EVM के रिजल्ट वाले भाग को ओपन करें और हरी पत्र मुद्रा ऐसे लगाएं

EVM को सील करने के लिए स्पेशल टैग लगाएं और हस्ताक्षर करें

EVM को सील करने के लिए उपयोग की जाने वाली टैग अथवा सील का क्रमांक जरूर नोट कर लें और ध्यान रखें जहाँ जहाँ आप हस्ताक्षर कर रहे है वहां पर अभिकर्ता को भी हस्ताक्षर कराएं ,पीठासीन ये सील जरूर लगाएं -नीचे देखें

EVM को सील करने के बाद आपको VVPAT को भी सील करना है। VVPAT को कैसे सील करें इसकी जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक को क्लिक करें –

VVPAT को कैसे सील करें -पूरी जानकारी देखें

लोकसभा निर्वाचन में उपयोग होने वाले EVM को कैसे सील करें इसकी जानकारी आज के लेख में बताया गया है। निर्वाचन सम्बन्धी अन्य सभी जानकारी के लिए हमारे वेब साइट onlinebharo.com पर विजिट करें।

Leave a Comment