माड्यूल 11 और 12 में पंजीयन और प्रशिक्षण कैसे शुरू करें – NISHTHA 3.0 Start In DIKSHA App | Course CG FLN _11 और CG FLN_12 में प्रशिक्षण शुरू हुआ -ऐसे करें पंजीयन

Module 11  And  Module 12  Join  And Training Start -01/3/22 To 31/3/22

प्रिय शिक्षक साथियों आप सभी को सादर नमस्कार ,और निष्ठा 3.0 प्रशिक्षण के लिए शुभकामनायें . उम्मीद करते आप सभी निष्ठा 3.0 के लिए पूरी तरह तैयार है ,और समय में प्रशिक्षण पूर्ण कर लेंगे .इससे पहले भी आप लोगों ने निष्ठा प्रशिक्षण जरुर लिया होगा .अब प्रशिक्षण का अगला चरण शुरू हो रहा है -इसे भी आप बहुत अच्छे से पूर्ण कर लेंगे . 

NIPUN BHARAT (FLN) के लिए NISHTHA 3.0 का क्रियान्वयन पुरे देश में किया जा रहा है .इसी क्रम में छग राज्य में भी इस कार्यक्रम की शुरुआत हो चुकी है .इसमे प्राथमिक कक्षा (1 से 5) में अध्यापन कार्य कराने वाले शिक्षकों और संस्था प्रमुखों को  12 माड्यूल का NISHTHA 3.0 प्रशिक्षण पूर्ण करना है .

निष्ठा प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले शिक्षकों को सबसे पहले DIKSHA App या diksha पोर्टल में रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य है .दीक्षा पोर्टल में पंजीयन की पूरी जानकारी हमारे पिछले आर्टिकल से प्राप्त कर सकते है .उसका लिंक नीचे दिया गया है .

पढ़ें – दीक्षा पोर्टल में शिक्षक पंजीयन की पूरी जानकारी देखें 

निष्ठा 3.0 में प्रशिक्षण का छठवां चरण 1 मार्च 2022 से शुरू हो गया है ,शिक्षक साथियों आपको निष्ठा 3.0 में प्रशिक्षण शुरू करने के लिए सबसे पहले अपने दीक्षा एप के माध्यम से लॉग इन करने के बाद माड्यूल या कोर्स में रजिस्ट्रेशन करना होगा उसके बाद ही आप प्रशिक्षण ले सकते है .

आज के आर्टिकल में निष्ठा 3.0 के माड्यूल 11 और 12  जिसे Course 11  और Course 12  नाम दिया गया है .इसमें पंजीयन कैसे करें और प्रशिक्षण कैसे शुरू करें ? प्रशिक्षण के दौरान क्या क्या सावधानी रखें ? इसकी पूरी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताया गया है .तो चलिए साथियों शुरू करते है .

निष्ठा 3.0 के Course 11 और Course 12 देखें 

निष्ठा 3.0 के माड्यूल जिसे इस बार Course नाम दिया गया है .इसकी शुरुआत 1 अक्तूबर से हो गयी है . प्रशिक्षण का पांचवा चरण 1 फरवरी 2022 से शुरू हो गया है . कोर्स 9   और 10   इस प्रकार है – 

Course 11  – CG FLN _ 11-शिक्षण अधिगम और मूल्याङ्कन में सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (ICT) का एकीकरण 

Course 12  – CG FLN _ 12 – बुनियादी स्तर के लिए खिलौना आधारित शिक्षण 

निष्ठा 3.0 प्रशिक्षण शुरू करें 

NISHTHA 3.0 कैसे शुरू करें ,इसकी पूरी जानकारी आज के आर्टिकल में बताया गया है .तो चलिए दोस्तों आज के इस महत्वपूर्ण जानकारी को आपसे साझा करते है .

स्टेप 1 – दीक्षा एप /पोर्टल में लॉग इन करें – Login In DIKSHA

निष्ठा 3.0 में प्रशिक्षण शुरू करने के लिए सबसे पहले शिक्षक साथी अपने मोबाइल के दीक्षा एप में लॉग इन करें .इसके लिए मोबाइल से DIKSHA App ओपन करें और लॉग इन करें . 

लॉग इन करने के बाद स्क्रीन में नीचे दिए गए कोर्स के सिम्बाल /मोनो पर टैप करें ,उसके बाद उपर दिए गए सर्च बटन पर टैप करें और सर्च बॉक्स में लिखें CG FLN .और सर्च करें .जैसे ही आप सर्च करेंगे – निष्ठा 3.0 के  कोर्स स्क्रीन में दिखाई देंगे . जैसे कि चित्र में दिखाया गया है .

स्टेप 2 – कोर्स में रजिस्ट्रेशन करें – Registration In Course 

1 मार्च 2022 से शुरू होने वाले दोनों कोर्स अब आपके मोबाइल स्क्रीन में दिखाई देंगे ,आपको कोर्स के उपर क्लिक करना है .जैसे ही आप कोर्स के नाम पर टैप करेंगे एक नया पेज खुलेगा , इस पेज में आपको कोर्स में नामांकन कीजिये पर टैप करना है .

जैसे ही आप कोर्स में नामांकन कीजिये पर टच करेंगे ,आपका पंजीयन उस कोर्स पर हो जायेगा .पहले दो कोर्स 11  और 12 में पंजीयन की अंतिम तिथि 25/03/22 है . और कोर्स को पूर्ण करने की अंतिम तिथि 31/03/2022 है .अर्थात आपको 11 वें और 12 वें   कोर्स को 31 मार्च  2022  तक पूर्ण करना है .

स्टेप -3 प्रशिक्षण शुरू करें –  Training Start 

कोर्स में पंजीयन करने के बाद अब आप ऑनलाइन निष्ठा प्रशिक्षण 3.0 शुरू कर सकते है .इसके लिए आपको अब नए विकल्प सीखना शुरू करें पर टैप करना है .ये चित्र देखें –

यहाँ से आप हमारे whatsapp group और Telegram Chanel में जुड़ सकते है 

Join Whatsapp Group 

Join Our Telegram Chanel 

जैसे ही आप सीखना शुरू करें पर टैप करेंगे चयन किये गए कोर्स का निर्देश खाई देगा ,यहाँ चलायें पर टैप कीजिये जिससे कोर्स से सम्बंधित निर्देश दिखाई देगा इसे ध्यान पूर्वक पढ़ें और आगे बढ़ें . अब आपको कोर्स का अगला कंटेंट दिखाई देगा .इसी प्रकार आप क्रमशः कोर्स का अध्ययन करें और आगे बढ़ें .

कोर्स 11 और 12 डायरेक्ट लिंक 

Course 11  – CG FLN _11  

Course 12  – CG FLN _ 12  

NISHTHA 3.0 के लिए रखें ये सावधानियां 

शिक्षक साथियों जैसे कि आप सभी ने इससे पहले भी निष्ठा प्रशिक्षण का पहला चरण पिछले सत्र में प्राप्त कर लिया है . तो आपको प्रशिक्षण के बारे में कुछ जानकारी जरुर होगी ,फिर भी हम आपको कुछ सावधानियों के बारे में बताने जा रहे है ,उसका भी ध्यान जरुर रखें .

कंटेंट को पूरा पढ़ें – Read Content Completely

प्रशिक्षण की सबसे पहली सावधानी ये है कि आपको निष्ठा 3.0 के सभी माड्यूल को पूरा और ध्यान पूर्वक पूर्ण करना है .माड्यूल में आये हुए कंटेंट को पूरा पढ़ना है ,क्योंकि इसमें समय की गणना को शामिल किया गया है .इसके साथ ही यदि आप माड्यूल में दिए गए कंटेंट को ध्यान से पढेंगे तो प्रश्नोत्तरी करने में आसानी होगी .

विडियो को पूरा देखें – Watch Full Video

प्रशिक्षण के अंतर्गत प्रत्येक कोर्स माड्यूल में शिक्षा विदों द्वारा बनाये गए विडियो को दिखाया जाता है ,ये सभी विडियो बहुत उपयोगी होते है . इसे पूरा और ध्यान पूरवक देखने से आपको कोर्स की बारीकियां अच्छे से समझ आयेंगे .

विडियो पूरा देखने से आपको ये भी फायदा होगा कि आप अपने स्कूल में बच्चों को उतना ही अच्छे ढंग से शिक्षा दे पाएंगे ,जिससे आपके बच्चों को सीधा फायदा मिलने वाला है . 

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़ें 

20 thoughts on “माड्यूल 11 और 12 में पंजीयन और प्रशिक्षण कैसे शुरू करें – NISHTHA 3.0 Start In DIKSHA App | Course CG FLN _11 और CG FLN_12 में प्रशिक्षण शुरू हुआ -ऐसे करें पंजीयन”

  1. मैं दीक्षा का लागिन पासवर्ड भूल गया हूँ कोर्स ज्वाइन नही कर पा रहा हूँ क्या करू उपाय बताये ।

    Reply
  2. CG_FLN_03 and 04 के प्रश्नों उत्तर भेजने की कृपा करेंगे तो बड़ी मेहरबानी होगी ।

    Reply
  3. CG_FLN_07 and 08 के प्रश्नों उत्तर भेजने की कृपा करेंगे तो बड़ी मेहरबानी होगी ।

    Reply
  4. CG_FLN_09 and 10 के प्रश्नों उत्तर भेजने की कृपा करेंगे तो बड़ी मेहरबानी होगी ।

    Reply
  5. CG_FLN_09 and 10 के प्रश्नों उत्तर भेजने की कृपा करेंगे तो बड़ी मेहरबानी होगी ।

    Reply

Leave a Comment