पदोन्नति के लिए शिक्षकों की विषयवार सूचि जारी – डाउनलोड करें |Subject wise Seniority List For Promotion

पदोन्नति के लिए शिक्षकों की विषयवार सूचि जारी – डाउनलोड करें : शिक्षा विभाग में पदोन्नति की प्रक्रिया चल रही है। सहायक शिक्षक से प्राथमिक प्रधान पाठक और शिक्षक के पद में पदोन्नति हो रहा है जिसमे प्रधान पाठक पद में पदोन्नति की प्रक्रिया लगभग पूर्ण हो चुकी है। मिडिल स्कूल प्रधान पाठक और शिक्षक पद में पदोन्नति बहुत जल्द होना है।

सहायक शिक्षक से शिक्षक (UDT) पद में पदोन्नति के लिए विषयवार सूचि जारी किया गया है। इस सूचि में जिन शिक्षकों का नाम शामिल है ,उनको गोपनीय चरित्रावली और चल अचल संपत्ति का विवरण भरकर जमा करने कहा गया है।

पदोन्नति के लिए शिक्षकों की विषयवार सूचि

जैसे कि आपको ऊपर बताया गया है की सहायक शिक्षक से शिक्षक पद में पदोन्नति प्रक्रिया शुरू हो गया है। चूँकि सहायक शिक्षक से शिक्षक पद में पदोन्नति विषयवार होगा ,इसलिए सहायक शिक्षकों के स्नातक विषय के आधार पर विषयवार सूचि जारी किया गया है। विषयवार सूचि को आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है।

किन विषयों में होगा पदोन्नति

शिक्षक पद में पदोन्नति विषय के आधार में होता है। वर्तमान में चल रही पदोन्नति के लिए मुख्य रूप से चार -पांच विषयों को प्राथमिकता दिया गया है। ये विषय है – हिंदी /संस्कृत ,गणित ,विज्ञान ,अंग्रेजी।

हिंदी विषय में पदोन्नति के लिए शिक्षक को स्नातक में एक विषय हिंदी साहित्य लेना अनिवार्य है ,इसी प्रकार अंग्रेजी विषय में पदोन्नति के लिए स्नातक में एक विषय अंग्रेजी साहित्य होनी चाहिए। संस्कृत में पदोन्नति के लिए स्नातक या स्नातकोत्तर में संस्कृत होना अनिवार्य होगा।

गणित विषय में पदोन्नति के लिए स्नातक में गणित के साथ भौतिक शास्त्र ,रसायक शास्त्र होना चाहिए। विज्ञान विषय में प्रमोशन के लिए जीवविज्ञान ,भौतिक ,रसायन शास्त्र अध्ययन के विषय हों।

पदोन्नति के लिए विषयवार सूचि डाउनलोड करें

पदोन्नति से सम्बंधित सामान्य जानकारी ऊपर बताया गया है। अब चलिए साथियों आपको पदोन्नति हेतु जारी किये गए विषयवार सूचि की जनकारी और सभी विषय का डाउनलोड लिंक उपलब्ध करवाते है। आप यहाँ से जिलेवार ,ब्लॉकवार विषयवार सूचि डाउनलोड कर सकते है।

बिलासपुर संभाग -विषयवार जिलेवार सूचि

विषयवार सूचि – जिला मुंगेली

जिला मुंगेली अंतर्गत तीन विकासखंड आते है – पथरिया ,मुंगेली और लोरमी। यहाँ पर सभी ब्लाकों की अलग अलग सूचि विषयवार दिया गया है। आप अपनी आवश्यकतानुसार विषयवार सूचि डाउनलोड कर सकते है।

पथरिया विकासखंड की विषयवार सूचि डाउनलोड करें

1 . हिंदी / संस्कृत 2 . अंग्रेजी 3 . गणित 4 . जीवविज्ञान

  • Teacher LB To Middle HM (Patharia)Download
  • UDT To Middle HM (Patharia)Download

मुंगेली विकासखंड की विषयवार सूचि डाउनलोड करें

1 . हिंदी / संस्कृत 2 . अंग्रेजी 3 . गणित 4 . जीवविज्ञान

लोरमी विकासखंड की विषयवार सूचि डाउनलोड करें

1 . हिंदी / संस्कृत 2 . अंग्रेजी 3 . गणित 4 . जीवविज्ञान

  • संभागवार विषयवार सूचि

Note: संभागवार लिस्ट जल्द अपलोड की जाएगी। visit-

पदोन्नति सम्बन्धी प्रारूप और आदेश डाउनलोड करें

सहायक शिक्षक से शिक्षक और शिक्षक से मिडिल स्कुल प्रधान पाठक में पदोन्नति के लिए योग्य शिक्षकों की सूचि जारी किया गया है। अब उनसे गोपनीय चरित्रावली और चल अचल संपत्ति का विवरण प्रपत्र भरवाया जा रहा है। आप यहाँ से प्रपत्र डाउनलोड कर सकते है।

क्रमांक प्रपत्र का नाम डाउनलोड लिंक
1 वार्षिक प्रतिवेदन (सीआर फार्म)Download
2 अचल संपत्ति विवरण Download
3 BEO लेटर मुंगेली Download
4 JD लेटर बिलासपुर Download

अन्य जिले और संभाग की सूचि बहुत जल्द अपलोड की जाएगी। शिक्षा विभाग और शिक्षकों से सम्बंधित सभी जानकारी के लिए onlinebharo.com पर नियमित विजिट करें।

लेटेस्ट अपडेट के लिए आप हमारे whatsapp group ज्वाइन कर सकते है।

4 thoughts on “पदोन्नति के लिए शिक्षकों की विषयवार सूचि जारी – डाउनलोड करें |Subject wise Seniority List For Promotion”

  1. हाई कोर्ट का क्या आदेश आया… कब तक फैसला सुरक्षित रखेंगे जज साहब.
    देखते देखते..1महीना से अधिक हो गया. 😒😒😒.

    Reply

Leave a Comment