JNVST Answer key 2023 Class 6 PDF Download

JNVST Answer key 2023 : JNVST कक्षा VI 2023 परीक्षा 29 अप्रैल 2023 को देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर सफलतापूर्वक आयोजित की गई। और परीक्षा में शामिल आवेदकों को इसकी उत्तर कुंजी की तलाश जरूर होगी। आपको बता दें कि NVS अभी उत्तर कुंजी प्रकाशित नहीं ही है, लेकिन कई कोचिंग संस्थान हैं जिन्होंने विभिन्न माध्यमों से अनौपचारिक उत्तर कुंजी पोस्ट की है। और हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से भी आप Model Answer डाउनलोड कर सकते है।

यदि आप JNVST कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं और इसकी उत्तर कुंजी की तलाश कर रहे हैं तो यह लेख निश्चित रूप से आपकी सहायता करने वाला है। दी गई उत्तर कुंजी से आप उस अस्थायी अंक की गणना कर सकते हैं जो आपको परीक्षा में मिलने वाला है और इससे आपको यह जानने में मदद मिलेगी कि आपके चयन की संभावना क्या है।

नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2023 -मॉडल उत्तर

JNVST आधिकारिक उत्तर कुंजी 2023 जारी होने के बाद, परीक्षार्थी परीक्षा में पूछे गए सभी प्रश्नों के उत्तर आसानी से देख सकते हैं। उत्तर कुंजी पीडीएफ डाउनलोड करने के लिए उन्हें सिर्फ एनवीएस के आधिकारिक पोर्टल पर जाना होगा। इससे उन्हें अपने प्रदर्शन और परिणाम के बारे में अंदाजा लगाने में मदद मिलेगी।

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी स्कूल में एडमिशन के लिए आवेदन कैसे करें 

नीचे दिए गए लेख में हमने अपने पाठकों को JNVST 2023 कक्षा VI की उत्तर कुंजी (मॉडल आंसर) के बारे में सभी महत्वपूर्ण जानकारी और विवरण बताये है ,यहाँ से नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2023 का Model Answer डाउनलोड कर सकते है।

JNVST Answer Key Class VI – 2023

परीक्षा का नाम JNVST कक्षा 6 परीक्षा
लेख कैटेगरी Answer KEY (मॉडल उत्तर)
सञ्चालन प्राधिकरण नवोदय विद्यालय समिति (जेएनवी)
परीक्षा का प्रकार चयन परीक्षा 2023
शैक्षणिक वर्ष 2023-24
कक्षा 6 वीं
चयन परीक्षा तिथि 29 अप्रैल 2023
परीक्षा का स्थान भारत के सभी राज्य
आधिकारिक वेबसाइट www.navodaya.gov.in
मुख्य पृष्ट के लिए यहाँ क्लिक करें
JNVST 2023 Answer key

JNVST Answer Key महत्वपूर्ण बिंदु देखें

  • नवोदय कक्षा 6 की उत्तर कुंजी प्रवेश परीक्षा के आयोजन के कुछ ही दिनों बाद जारी की जाती है।
  • उत्तर कुंजी केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से प्रकाशित की जाएगी।
  • इसे सीधे इस पेज पर या एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक किया जा सकता है।
  • बोर्ड अपनी वेबसाइट के माध्यम से उम्मीदवारों को उत्तर कुंजी जारी करने के बारे में सूचित करेगा। इसलिए, सभी छात्रों को उसी के संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है।आप सीधे onlinebharo.com पर भी विजिट कर सकते है।
  • JNVS द्वारा जारी Answer Key अंतिम उत्तर कुंजी होगी। कोई भी छात्र उत्तर कुंजी के खिलाफ चुनौती या आपत्ति दर्ज नहीं करा सकता है क्योंकि प्रवेश परीक्षा की आधिकारिक तौर पर जारी उत्तर कुंजी को चुनौती देने का ऐसा कोई प्रावधान नहीं है।

JNVST Marking Scheme (अंक विभाजन)

क्रमांक विषय प्रश्नों की संख्या अंक समय
1 मानसिक योग्यता परीक्षण 40 50 60
2 अंकगणित परिक्षण 20 25 30
3 भाषा परिक्षण 20 25 30
योग 80 100 2 घंटे

JNVST Answer Key डाउनलोड लिंक

जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2023-24 के लिए आयोजित परीक्षा के बुक लेट कुल चार सेट में तैयार किये गये थे। ये सेट इस प्रकार है – E ,F ,G ,H . इन चार सेट के अनुसार ही मॉडल आंसर तैयार किये गये है। जिसका लिंक नीचे दिया गया है। आप उस लिंक में क्लिक करके सभी सेट का आंसर की डाउनलोड कर सकते है।

1 – JNVST सेट E Answer Key – DOWNLOAD

2 – JNVST सेट F Answer Key DOWNLOAD

3 – JNVST सेट G Answer Key DOWNLOAD

4 – JNVST सेट H Answer Key DOWNLOAD

कक्षा 6 वीं मॉडल उत्तर की जांच कैसे करें

जैसे कि आपको आर्टिकल में बताया कि जवाहर नवोदय विद्यालय समिति ने अपने नोटिफिकेशन में मॉडल उत्तर का उल्लेख नहीं किया है। किन्तु अधिकृत रूप से मॉडल उत्तर अपलोड की जाती है तो आप उसे केवल ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से एक्सेस कर सकते है। या यहाँ दिए गए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते है।

JNVST Answer Key के लिए इस प्रक्रिया का पालन करें –

  1. एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं – एनवीएस की आधिकारिक वेबसाइट यानी www.navodaya.gov.in खोलकर शुरू करें । उम्मीदवार इस पेज पर उल्लिखित सीधे लिंक पर भी क्लिक कर सकते हैं।
  2. प्रासंगिक लिंक की खोज करें – एनवीएस पोर्टल के होमपेज पर, परीक्षार्थियों को स्क्रीन पर चमकती “जेएनवीएसटी कक्षा 6वीं उत्तर कुंजी 2023” लिंक को खोजना होगा। उन्हें लिंक ओपन करना है।
  3. प्रश्न पत्र सेट का चयन करें – चूंकि जेएनवीएसटी परीक्षा में प्रश्न पत्र के तीन से चार सेट होते हैं, उम्मीदवारों को परीक्षा में प्राप्त प्रश्न पत्र के प्रासंगिक सेट का चयन करना होता है।
  4. उत्तर कुंजी जांचें – उत्तर कुंजी पीडीएफ स्क्रीन पर दिखाई देगी। उम्मीदवार अब सही उत्तरों के साथ अपने उत्तरों की जांच और मिलान कर सकते हैं।
  5. Answer Key सेव करें – आंसर की चेक करने के बाद उम्मीदवार डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करके भी इसे डाउनलोड कर सकते हैं.

आज के लेख में नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा 2023 के मॉडल उत्तर की पूरी जानकारी दिया गया है। JNVST Answer key 2023 Class 6 PDF Download , साथ ही आपको आधिकारिक वेब साइट के माध्यम से JNVST Answer Key कैसे डाउनलोड करें प्रक्रिया के बारे में भी बताया गया है। उम्मीद करते है ये लेख आपको नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा मॉडल उत्तर देखने में मदद करेगी।

ये आर्टिकल भी पढ़ें

Leave a Comment