वेतन बिल जमा हुआ कि नहीं कैसे पता करें ? ekosh Salary Bill Status Check Online

वेतन बिल जमा हुआ कि नहीं कैसे पता करें ? अपने वेतन की पूरी जानकारी प्राप्त करें : हेलो फ्रेंड्स Onlinebharo.com में आपका स्वागत है। आज हम आपको शिक्षकों और अन्य सरकारी कर्मचारियों के लिए बहुत महत्वपूर्ण और आवश्यक जानकारी बताने वाले है। नवंबर महीने का वेतन लगभग सभी डीडीओ से ट्रेजरी में जमा कर दिया गया है । जैसे ही बिल जनरेट होगा  वेतन कर्मचारियों के खाते में जल्द आ जायेगा।

अपने DDO का वेतन बिल की स्थिति कैसे पता करें ,इसकी पूरी जानकारी और सम्बंधित लिंक इस आर्टिकल में दिया गया है। उसमे जाकर आप आसानी से चेक कर पाएंगे। बिल स्टेटस लिंक इसी पोस्ट में नीचे दिया गया है।

अपने विकासखंड (ब्लॉक )का वेतन बिल जानने  के लिए आप इस आर्टिकल को  ध्यान से देखें। आपको यहाँ बहुत अच्छा हेल्प मिल जायेगा।

वेतन बिल की स्थिति कैसे पता करें

यदि आप सरकारी कर्मचारी है और आपका वेतन ट्रेजरी से बनता है तो आप स्वयं ही चेक कर सकते है की आपका  ब्लॉक का वेतन बिल ट्रेजरी में लगा है की नहीं। वर्तमान में ekosh पोर्टल का सर्वर डाउन है जिसके कारण ओपन नहीं हो रहा है। यहाँ दिए गए लिंक में क्लिक करके आप पोर्टल को ओपन कर सकते है। 

वेतन की स्थिति भी आप पता कर  सकते है की ट्रेजरी से बिल पास हुआ है की नहीं।  दोस्तों आप ये जानकारी प्रति माह बनने वाले वेतन के लिए उपयोग कर  सकते है।

ये भी पढ़ें – अपने स्कूल का शाला सिद्धि कैसे भरें -यहाँ देखें जानकारी  

फ्रेंड्स आपको बता दें की  प्रत्येक ब्लॉक में कर्मचरियो का वेतन DDO से भेजा जाता है ,जो BEO या DDO प्राचार्य हो सकता है। वे अपने अधीनस्थ कर्मचारियों का वेतन बनाकर ट्रेजरी में ऑनलाइन SUBMIT करते है उसके बाद ट्रेजरी में जाने के बाद बिल पास किया जाता है फिर आपका वेतन मिलता है।

दोस्तों हर कर्मचारी को अपने वेतन का इंतजार होता है की माह के अंत में या पहली तारीख को उनका वेतन आ जाये। आपको भी ये इंतजार रहता होगा। लेकिन हम कैसे जाने की बिल लगा है की नहीं ,यही जानकारी आज आपको बताने वाला हु। आप यह पोस्ट बहुत ध्यान से पढ़िए और लोगो को शेयर भी कीजिये।

जरुरी जानकारी पढ़ें – अर्धवार्षिक परीक्षा कक्षावार विषयवार प्रश्न पत्र डाउनलोड करें

दोस्तों आपको बता दें की ये जानकारी किसी एक दिन के लिए नहीं है ये तो हमेशा काम आने वाली जानकारी है ,इससे आप प्रतिमाह अपने वेतन की स्थिति को चेक कर सकते है।

Read More- 46% DA के साथ वेतन गणना देखें  

इसके लिए आपको कुछ सामान्य जानकारी होनी चाहिए ,जैसे –आपके ब्लॉक में जहां  से आपका वेतन बनता है उस DDO का कोड क्या है ,,साथ ही आपका वेतन जिस बैंक में मिलता है उसका बिल यूनिट नंबर क्या है ,अगर आप ये दोनों आपको मालूम है तो आप आसानी से चेक कर सकते है अपने ब्लॉक का वेतन बिल और आपके बैंक का वेतन बिल यूनिट।

लेटेस्ट अपडेट के लिए whatsappGroup ज्वाइन करें👈

तो चलिए देखते है आप ये सब कैसे जानेंगे,ये रही जानकारी 

सबसे पहले आप ईसी पोस्ट में नीचे ट्रेजरी बिल की स्थिति लिखा है उसमे क्लीक करना है। इससे आपको एक पेज दिखाई देगा Bill Status नाम से इसमें आपको districtcode में अपने जिला को सलेक्ट करना है उसके बाद DDO  Code में अपने ब्लॉक के DDO का कोड भरना है जहा से आपका वेतन  बनता है।


DDO कोड का  लिस्ट भी आपको यही पर मिल जायेगा उसमे से आपको अपने DDO कोड सलेक्ट करना है। इसके बाद आपको DATE पूछा जायेगा जिसमे आपको जिस महीने का बिल देखना है (जैसे नवम्बर 2023) उसे आप भर दीजिये और निचे VIEW लिखा है उसमे क्लिक करें ।जैसा की आपको चित्र में तीर के निशान से बताया गया है।

जैसे ही आप VIEW में क्लिक करेंगे  आपको पूरा बिल स्टेटस दिखने लगेगा। इससे आप अपने DDO का पूरा विवरण देख सकते है ,जैसे किस दिनांक को बिल लगा है और कब पास हुआ है ,कितने का बिल लगा है ये सब विवरण आप देख सकते है। आप निचे चित्र में देख सकते है।

ट्रेजरी बिल स्टेटस – चेक ऑनलाइन

अपने ब्लॉक का बिल स्टेटस यहाँ से देखें⇨ ट्रेजरी बिल की स्थिति देखें

अपने वेतन की जानकारी यहाँ से प्राप्त करें :-

संविलियन वाले शिक्षक यहाँ से देखें अपना वेतन ⇨ वेतन देखें

दोस्तों आज के इस पोस्ट में आपको अपने ब्लॉक का बिल स्टेटस कैसे जाने इसके बारे में बताया गया है। उम्मीद है आपको ये जानकारी अच्छा लगा होगा। तो आप इस जानकारी  को अपने दोस्तों में और अन्य लोगो में भी शेयर कीजिये ताकि उनको भी इस प्रकार की जानकारी मिल सके। धन्यवाद।

अन्य महत्वपूर्ण लिंक 

👉इनकम टैक्स बचाने के तरीके यहाँ से प्राप्त करें

Leave a Comment