वार्षिक आंकलन 2022-23 समय सारणी और प्रश्न पत्र का प्रारूप देखें

सत्र 2022-23 के लिए स्कूलों में वार्षिक आंकलन  (Annual Assessment) की समय सारणी जारी हो गया है ,इसके अनुसार सभी स्कूल अपने बच्चों का  वार्षिक आंकलन (Annual Assessment) कर सकते है । वार्षिक आंकलन 10 अप्रैल 2023 से पुरे जिले में एक साथ शुरू होगा। वार्षिक आंकलन के नामुनार्थ प्रश्न पत्र का लिंक इस पोस्ट में अपलोड किया गया है। आप नीचे दिए लिंक से कक्षा वार विषयवार प्रश्न पत्र डाउनलोड कर सकते है।

आज के आर्टिकल में  स्कूलों में होने वाले वार्षिक आंकलन की पूरी जानकारी विस्तार से बताया गया है।  साथ ही वार्षिक आंकलन की समय सारणी (Annual Assessment Time Table) और प्रोजेक्ट के प्रश्न पत्र का लिंक भी दिया गया है। वार्षिक आंकलन कैसे लिया जाएगा और प्रश्न का प्रारूप कैसा होगा ये पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

वार्षिक आंकलन समय सारणी – Auunal Assessment 2022-23 Time Table 

सत्र 2022-23 के अंतर्गत कक्षा 1 से 5 और कक्षा 6 से 8 तक बच्चों का वार्षिक आंकलन जिला शिक्षा अधिकारी अपने जिले में एक साथ करने सम्बन्धी आदेश जारी कर रहे है। इसके लिए कक्षा पहली से आठवीं  तक समय सारणी भी जारी किया है , जो नीचे दिया जा रहा है। कक्षा पहली से आठवीं तक छमाही आंकलन 10 अप्रैल से शुरू होगा जो 17 अप्रैल 2023  तक चलेगा।

टाइम टेबल देखें – Time Table Class 1 To 8 

Class 1 To 8 Time Table Download

सत्र 2022-23 का वार्षिक परीक्षा जिला स्तर में है इसके लिए सभी जिला शिक्षा अधिकारीयों ने अपने जिले में परीक्षा सञ्चालन के लिए कक्षा 1 से 8 तक समय सारणी जारी किये है। यहाँ पर आपको जिलेवार समय सारणी का लिंक दिया गया है। जिससे डाउनलोड कर सकते है।

जिले का नाम समय सारणी
मुंगेली Download
बलौदाबाजार Download
कबीरधाम Download
रायपुर Download
Annual Exam Time Table 2022-23

कुछ जिलों में 03 अप्रैल से ही वार्षिक परीक्षा का सञ्चालन किया जा रहा है। अन्य जिलों का वार्षिक परीक्षा समय सारणी भी जल्द अपलोड किया जायेगा। लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए हमारे वेब साइट www.onlinebharo.com पर नियमित विजिट करें।

प्रश्न पत्र का प्रारूप – Question Paper Format 

कक्षा 1 से 8 तक प्रश्न पत्र का प्रारूप हमारे टीम द्वारा तैयार किया गया है। इन प्रश्न पत्रों के आधार पर आप अपने स्कूल के बच्चों के लिए प्रश्न पत्र तैयार कर सकते है । प्रश्न पत्र का प्रारूप कैसा होगा इसकी पूरी जानकारी यहाँ बताया जा रहा है।

वस्तुनिष्ठ प्रश्न – वार्षिक आंकलन के प्रत्येक प्रश्न पत्र में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न को शामिल किया गया। है जिसमे प्रत्येक प्रश्न के लिए चार विकल्प होंगे इसमें से सही उत्तर का चयन बच्चों द्वारा किया जाएगा।

अति लघुत्तरीय  प्रश्न – इसमें सामान्य प्रश्न होंगे जिसका उत्तर बच्चे एक शब्द में भी लिख सकेंगे।

लघुत्तरीय प्रश्न – इस प्रकार के प्रश्नों का उत्तर बच्चे एक से तीन लाइन में लिख सकेंगे। साथ ही कुछ उदाहरण भी दे सकते है।

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न – यर बड़े प्रश्न होंगे जिनका उत्तर भी बड़ा लिखना होगा। प्राथमिक स्तर के बच्चों के लिए ये 5 से 8 लाइन और 6 से 8 वीं कक्षा के लिए 6 से 10 लाइन होगा।

प्रोजेक्ट कार्य – इसके अंतर्गत विषय से सम्बंधित प्रोजेक्ट वर्क बच्चों को दिया जाएगा ,प्रत्येक विषय के  प्रोजेक्ट कार्य – कक्षा 1 और 2  के लिए 10 अंक ,कक्षा 3,4 और 5 के लिए 10 अंक और कक्षा 6 वीं से 8 वीं तक 20 अंक निर्धारित है।नीचे दिए गए लिंक से प्रोजेक्ट डाउनलोड कर सकते है।

कक्षा 1 से 8 तक वार्षिक परीक्षा प्रश्न पत्र डाउनलोड करें 

वार्षिक आंकलन – मॉडल आंसर (Annual Exam Model Answer)

कक्षा 1 से 8 तक सभी विषयों का प्रश्न पत्र प्रारूप अपलोड किया गया है ।नीचे दिए गए लिंक से आप प्रश्न पत्र डाउनलोड कर पाएंगे। वार्षिक आंकलन के प्रश्नों का  मॉडल आंसर डाउनलोड लिंक नीचे उपलब्ध कराया गया है जो ,परीक्षा के पश्चात एक्टिव हो जाएगा।

डाउनलोड – Model Answer Download (Comming Soon)

आज के लेख में सत्र 2022-23 के वार्षिक परीक्षा समय सारणी और प्रश्न पत्र के प्रारूप के बारे में बताया गया है। ये जानकारी उन सभी शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए महत्वपूर्ण है जो कक्षा 1 से 8 तक अध्ययन और अध्यापन कार्य कराते है।

ऐसे ही नए नए और उपयोगी जानकारी ,शिक्षा विभाग और शिक्षकों की जानकारी हमारे वेब साइट के माध्यम से दिया जाता है। आप हमारे साइट www.onlinebharo.com को सीधे गूगल में सर्च करके भी यहाँ पहुँच सकते है। वार्षिक परीक्षा से सम्बंधित किसी अन्य जानकारी के लिए आप हमें कमेंट कर सकते है। धन्यवाद

डाउनलोड – वार्षिक परीक्षा विषयवार कक्षावार प्रश्न पत्र डाउनलोड करें

Leave a Comment