छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में किसी भी केस का स्टेटस कैसे चेक करें

हाईकोर्ट में किसी भी केस की स्थिति कैसे पता करें – How To Know The Status Of Any Case In The High Court : अगर आप भी छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट केस स्टेटस कैसे चेक करें यह जानना चाहते है तो यह पोस्ट सिर्फ आपके लिए काफी उपयोगी होने वाला है।

आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको बताएंगे कि कैसे आप घर बैठे ऑनलाइन एप्लीकेशन या वेबसाइट की सहायता से छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट केस स्टेटस(case status of high court chhattisgarh) से जुड़ी सारी जानकारी कैसे चेक कर सकते हैं घर बैठे , तो यह सब जानने के लिए इस लेख को पूरा अंत तक पढ़े।

क्योंकि कई सारे नागरिक ऐसे होते हैं छत्तीसगढ़ में जिन्हें हाई कोर्ट केस स्टेटस चेक करने से संबंधित जानकारी ना होने के कारण उन्हें बेवजह यूं ही यहां-वहां भटकना पड़ता है। जिससे उन्हें पैसे और समय की काफी ज्यादा बर्बादी होती है।

इन सब से बचने के लिए आप हमारे द्वारा बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करें जिससे कि आप घर बैठे Chattisgarh High Court Case Status कैसे चेक करें से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर पाओगे। यहाँ पर केस स्टेटस चेक करने के लिए डायरेक्ट लिंक भी दिया गया है।, जिसमे क्लिक करके आप केस की स्थति आसानी से चेक कर सकते है। 

आर्टिकल हाई कोर्ट में केस स्टेटस कैसे पता करें
राज्य छत्तीसगढ़
माध्यम ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट highcourt.cg.gov.in
सर्वर e-courts Server
High Court Server

Chhattisgarh High Court Case Status किन तरीके से चेक कर सकते है?

वैसे तो छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट केस स्टेटस को आप कई तरीके से चेक कर सकते है ,इसमें आप मुख्य रूप से Case Number  की सहायता से , पार्टी नेम, फाइलिंग नंबर, एडवोकेट नाम, पीएनआर नंबर आदि प्रकार की सहायता से आपके केस से जुड़ी जानकारी को बड़ी ही आसानी से प्राप्त कर सकते है ।

  • By Case Number
  • Party Name
  • Filing Number
  • Advocate Name
  • FIR Number
  • Act Case Type
  • CNR Number
  • Require Document

आपको अपने छत्तीसगढ़ राज्य में केस का विवरण देखने के लिए कुछ मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी और कुछ आवश्यक बातों का की भी जिसकी जानकारी नीचे हम आपको उपलब्ध करा  रहे हैं।

  • सबसे पहले आपके  पास इंटरनेट कनेक्शन वाला मोबाइल फोन या  लैपटॉप होना चाहिए।
  • इसके बाद आपको केस स्टेटस चेक करने के लिए अपने राज्य की हाई कोर्ट वेबसाइट की लिंक या  ई कोर्ट सर्विसेज एप के बारे में जानकारी होना चाहिए।
  • और केस स्टेटस को चेक करने के लिए आपको केस नंबर, केस टाइप ,केस का वर्ष और सीएनआर नंबर जैसी प्रमुख  जानकारी आपके पास होना अनिवार्य है।
  • इन समस्त चीजों को ध्यान में रखकर आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय में चल रहे केस स्टेटस से जुड़ी जानकारी घर बैठे प्राप्त कर पाएंगे ।

छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट केस स्टेटस कैसे चेक करे? (Chhattisgarh High Court Case Status Kaise Dekhe)

चलिए आइए जानते हैं कि छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट केस स्टेटस कैसे चेक करें? तो इस से जुड़ी सभी जानकारी नीचे हम आपको स्टेप बाय स्टेप प्रक्रिया इमेज के माध्यम से बता रहे है  जिसे आप देखकर आसानी से कैसे स्टेटस से जुड़ी जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

Check Case Status By Case Number

Case Number  के  माध्यम से किसी भी केस की स्थति कैसे पता करें ? जानने के लिए नीचे बताये गए स्टेप का फॉलो करें। 

स्टेप 1 – अपने राज्य की हाई कोर्ट की ऑफिसियल वेब साइट ओपन करें 

हाई कोर्ट में किसी भी केस की स्थिति पता करने के लिए अपने राज्य के हाई कोर्ट के ऑफिसियल वेबसाइट लिंक में जाकर ओपन करना है। जैसे कि स्क्रीन शॉट में बताया गया है।

स्टेप 2 – अब होम पेज में Case Status विकल्प का चयन करें। 

case status

स्टेप 3 – नए पेज में पहले नंबर पर दिए गए Case Number पर क्लिक करें। जिससे एक नया पेज ओपन होगा। 

स्टेप 4 – यहाँ पर Case type , Case no ,year सलेक्ट करके दिए गए कैप्चा कोड को भरें और Go बटन पर  क्लिक करें। 

स्टेप 5 – जैसे ही Go बटन पर क्लिक करेंगे ,आपके द्वारा चयन केस से सम्बंधित व्यक्ति का नाम दिखाई देगा। यहाँ पर View पर क्लिक करें। 

View पर क्लिक करते ही चयन किये गए केस की स्थिति स्क्रीन में आ जाएगी। 

इस प्रकार आप बहुत आसानी से हाई कोर्ट में किसी भी केस की स्थति का पता घर बैठे ऑनलाइन माध्यम से पता कर सकते है। 

यहाँ पर छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में किसी भी केस की स्थति Case Number से कैसे पता करें।, के बारे में बताया गया है। आप  अन्य विकल्प के माध्यम भी केस की स्थति पता कर सकते है। 

आज के लेख में छत्तीसगढ़ हाई कोर्ट में किसी भी केस की स्थिति कैसे पता करें (How To Know The Status Of Any Case In The High Court) की पूरी जानकारी दी गयी है। इस आर्टिकल के माध्यम से आप हाई कोर्ट में किसी भी केस की स्थति का पता घर बैठे लगा सकते है। ऐसे ही नए नए और उपयोगी जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट www.onlinebharo.com में विजिट करते रहें। इस जानकारी को अन्य लोगों में भी जरूर शेयर करें।

Leave a Comment