एन्डलाइन आंकलन मॉडल उत्तर डाउनलोड करें – Endline Assessment 2022-23 Model Answer Download

एन्डलाइन आंकलन के आदर्श उत्तर ( मॉडल आंसर ) – Endline Assessment 2022-23  Model Answer Download:सत्र 2022-23  में कक्षा 1 से 12 तक पढने वाले विद्यार्थियों का छः मासिक आंकलन  के साथ साथ तिमाही ,छमाही और वार्षिक आंकलन और बेसलाइन ,मिडलाइन और एन्डलाइन आंकलन भी किया जायेगा। scert द्वारा सभी आंकलन के लिए समय सारणी भी जारी कर दिया है। एन्डलाइन आंकलन का मॉडल उत्तर कक्षावार विषयवार मॉडल उत्तर इस आर्टिकल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है।

Download – छमाही  आंकलन के सभी प्रश्न पत्र कक्षावार विषयवार यहां से डाउनलोड करें  .

छमाही आंकलन के पश्चात उत्तर पुस्तिका का मूल्याङ्कन प्रत्येक  दिन  शिक्षकों द्वारा किया जाना है ,इसके लिए सभी प्रश्नों का सही उत्तर जानना जरुरी है . छमाही  आंकलन के प्रश्न पत्र SCERT  द्वारा बनाया गया है ,साथ ही इन प्रश्न पत्रों का माडल उत्तर भी जारी किया गया है ,जिसे आप हमारे इसी आर्टिकल के माध्यम से डाउनलोड कर सकते है।

सत्र 2022-23  के लिए कक्षा 6 से 12 तक अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों का एंडलाइन आंकलन 9 और 10 फरवरी को संपन्न कराया गया है। जिसके उत्तर पुस्तिका की जांच अलग अलग स्कूलों द्वारा करने के पश्चात बच्चों का प्राप्तांक जिला में जमा करना है।

उत्तर पुस्तिका की जाँच के लिए प्रत्येक प्रश्न पत्रों का मॉडल उत्तर अनिवार्य है। आज के लेख में एंडलाइन आंकलन के कक्षावार -विषयवार मॉडल उत्तर का लिंक अपलोड किया गया है। आप नीचे दिए गये लिंक से मॉडल उत्तर डाउनलोड कर सकते है।

तो चलिए फ्रेंड्स आपको एंडलाइन आंकलन (Endline Assessment) के सभी प्रश्नों  के कक्षावार /विषयवार  मॉडल  उत्तर के बारे में बताते है। यहाँ कक्षा 6 से 12 तक सभी विषयों का कक्षा वार और विषय वार मॉडल  उत्तर का लिंक दिया जा रहा है। आप इस लिंक पर क्लिक करके दिनांक 09.02.2023 से 10 .02.2023  तक होने वाले सभी प्रश्न पत्रों का  कक्षा वार – विषय वार आदर्श उत्तर (मॉडल आंसर) डाउनलोड कर सकते है।

Endline Assessment  – मॉडल उत्तर 

 5 

पूर्वमाध्यमिक  स्तर (कक्षा 6 से 8  तक ) मॉडल उत्तर – Download 

हिंदी Hindi 6 / अंग्रेजी English 6

गणित Maths 6 / विज्ञान 6 / सा.विज्ञान SST 6 

हिंदी Hindi 7  / अंग्रेजी English 7

गणित Maths 7/ विज्ञान 7/ सा.विज्ञान SST 7

हिंदी Hindi 8 / अंग्रेजी English 8

गणित Maths 8 / विज्ञान Science 8 / सा.विज्ञान SST 8 

हाई स्कूल स्तर – कक्षा 9 से 10 तक Model Answer Download 

हिंदी Hindi 9 / अंग्रेजी English9 / गणित Maths 9  

विज्ञान Science 9 / सा.विज्ञान SST 8 

हिंदी Hindi 10 / अंग्रेजी English10 / गणित Maths 10

विज्ञान Science 10 / सा.विज्ञान SST 10

हायर सेकंडरी स्तर – कक्षा 11 से 12 तक Model Answer Download 

हिंदी Hindi11 / अंग्रेजी English11/ गणित Maths11

भौतिक Phisics 11 /रसायन Chemistry 11 / जीवविज्ञान Biology

राजनीति Political Science /इतिहास History /भूगोल Geography

अर्थशास्त्र Economics /कामर्स Comerse /बिजनेश Business

हिंदी Hindi 12 / अंग्रेजी English12 / गणित Maths12

भौतिक Phisics 12 /रसायन Chemistry 12 /जीवविज्ञान Biology

राजनीति Political Science /इतिहास History /भूगोल Geography

अर्थशास्त्र Economics /कामर्स Comerse /बिजनेश Business

जिन विषयों का आंकलन हो गया उनका मॉडल  उत्तर आप यहाँ दिए गए विषय के लिंक में क्लिक करके डाउनलोड कर सकते है।  जैसे जैसेअन्य आंकलन होता जाएगा उस विषय का मॉडल उत्तर अपलोड कर दिया जाता है। जानकारी सबसे पहले पाने के लिए इस वेब साईट में विजित करें।

आज के आर्टिकल में सत्र 2022-23  के लिए विद्यार्थियों के आंकलन से सम्बंधित एंडलाइन आंकलन (Endline Assessment ) के प्रश्न पत्रों का मॉडल उत्तर (Model Answer) की पूरी जानकारी दिया गया है।उम्मीद है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी  ऐसे ही  नए नए और उपयोगी जानकारी पाने के लिए आप हमारे वेबसाइट www.onlinebharo.com पर सीधे विजित कर सकते है .

Read More >>

Leave a Comment