छमाही आंकलन समय सारणी जारी | अर्धवार्षिक परीक्षा टाइम टेबल और प्रश्न पत्र का प्रारूप देखें – student assessment 2022-23

सत्र 2022-23 के लिए स्कूलों में छमाही आंकलन  (Halfyearly Assessment) की समय सारणी जारी हो गया है ,इसके अनुसार सभी स्कूल अपने बच्चों का  माही आंकलन (Halfyearly Assessment) कर सकते है । छमाही आंकलन 12 जनवरी 2023 से पुरे राज्य में एक साथ शुरू होगा। छमाही आंकलन के प्रश्न पत्र और मॉडल उत्तर का लिंक जल्द अपलोड किया जायेगा है।

आज के आर्टिकल में  स्कूलों में होने वाले छमाही आंकलन की पूरी जानकारी विस्तार से बताया गया है।  साथ ही माही आंकलन की समय सारणी (Halfyearly Assessment Time Table) और प्रोजेक्ट के प्रश्न पत्र का लिंक भी दिया गया है। छमाही आंकलन कैसे लिया जाएगा और प्रश्न का प्रारूप कैसा होगा ये पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें।

छमाही आंकलन समय सारणी – H.Y. Assessment 2022-23 Time Table 

सत्र 2022-23 के अंतर्गत कक्षा 1 से 5 और कक्षा 6 से 8 तक बच्चों का माही आंकलन पुरे राज्य में करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए कक्षा पहली से आठवीं  तक समय सारणी भी जारी किया है , जो नीचे दिया जा रहा है। कक्षा पहली से आठवीं तक माही आंकलन 12 जनवरी से शुरू होगा जो 19 जनवरी 2023  तक चलेगा।

टाइम टेबल देखें – Time Table Class 1 To 8 

Class 1 To 8 Time Table Download

प्रश्न पत्र का प्रारूप – Question Paper Format 

कक्षा 1 से 8 तक प्रश्न पत्र राज्य शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद् रायपुर द्वारा तैयार किया गया है। जिसे सभी स्कूल अपने जिला और BRC के माध्यम से प्राप्त करेंगे। प्रश्न पत्र का प्रारूप कैसा होगा इसकी पूरी जानकारी यहाँ बताया जा रहा है।

वस्तुनिष्ठ प्रश्न – तिमाही आंकलन के प्रत्येक प्रश्न पत्र में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न को शामिल किया गया। है जिसमे प्रत्येक प्रश्न के लिए चार विकल्प होंगे इसमें से सही उत्तर का चयन बच्चों द्वारा किया जाएगा।

अति लघुत्तरीय  प्रश्न – इसमें सामान्य प्रश्न होंगे जिसका उत्तर बच्चे एक शब्द में भी लिख सकेंगे।

लघुत्तरीय प्रश्न – इस प्रकार के प्रश्नों का उत्तर बच्चे एक से तीन लाइन में लिख सकेंगे। साथ ही कुछ उदाहरण भी दे सकते है।

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न – यर बड़े प्रश्न होंगे जिनका उत्तर भी बड़ा लिखना होगा। प्राथमिक स्तर के बच्चों के लिए ये 5 से 8 लाइन और 6 से 8 वीं कक्षा के लिए 6 से 10 लाइन होगा।

प्रोजेक्ट कार्य – इसके अंतर्गत विषय से सम्बंधित प्रोजेक्ट वर्क बच्चों को दिया जाएगा ,प्रत्येक विषय के  प्रोजेक्ट कार्य – कक्षा 1 और 2  के लिए 10 अंक ,कक्षा 3,4 और 5 के लिए 10 अंक और कक्षा 6 वीं से 8 वीं तक 20 अंक निर्धारित है।नीचे दिए गए लिंक से प्रोजेक्ट डाउनलोड कर सकते है।

कक्षा 1 से 8 तक प्रोजेक्ट डाउनलोड करें 

माही आंकलन – मॉडल आंसर (Halfyearly Exam Model Answer)

कक्षा 1 से 8 तक सभी विषयों का प्रश्न पत्र और मॉडल उत्तर बहुत जल्द अपलोड किया जायेगा ।नीचे दिए गए लिंक से आप मॉडल आंसर डाउनलोड कर पाएंगे। छमाही आंकलन के प्रश्नों का  मॉडल आंसर डाउनलोड लिंक नीचे उपलब्ध कराया गया है जो ,परीक्षा के पश्चात एक्टिव हो जाएगा।

डाउनलोड – Model Answer Download 

15 thoughts on “छमाही आंकलन समय सारणी जारी | अर्धवार्षिक परीक्षा टाइम टेबल और प्रश्न पत्र का प्रारूप देखें – student assessment 2022-23”

  1. सर मुझे कक्षा 1ली से 8वी तक का छमाही प्रश्न पत्र भेजिए

    Reply
  2. सर मुझे कक्षा 1ली से 8वी अर्धवार्षिक पेपर का प्रश्न उत्तर भेजिए

    Reply

Leave a Comment