सुघ्घर पढ़वईया योजना में विद्यालय को शामिल होने की प्रक्रिया क्या है

सुघ्घर पढ़वईया योजना में विद्यालय को शामिल होने की प्रक्रिया क्या है : छग शासन स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शासकीय स्कूलों को उत्कृष्ट बनाने के लिए विभिन्न योजनाएं चलाया जा रहा है। जिसमे से एक योजना है – सुघ्घर पढ़वईया योजना।

सुघ्घर पढ़वइया योजना के अंतर्गत शिक्षक स्वयं अपने स्कूल को चुनौती कर सकते है और बच्चों में उनके कक्षा अनुरूप दक्षता लाने की योजना बनाकर बच्चों को दक्ष करते हुए अपने विद्यालय के बच्चों और विद्यालय को उत्कृष्ट बना सकते है।

Sghghar Padhaviya Yojna में अपने स्कूल को चुनौती कैसे लें , साथ ही शाला की जानकारी , शिक्षक की जानकारी और विद्यार्थियों की जानकारी कैसे अपडेट करें ? इसके लिए हमारे पिछले आर्टिकल में बताया गया है। इसे जरूर पढ़ें –

सुघ्घर पढ़वईया योजना में अपने स्कूल को शामिल कैसे करें ? पूरी जानकारी 

योजना में विद्यालय को शामिल करने की प्रक्रिया

१. विद्यालय इस योजना का गहनता से अध्ययन करेंगे ।

२. इस योजना से सम्बंधित राज्य से आयोजित किए जाने वाले वेबिनार में भाग लेंगे ।

३. विद्यालय स्तर अनुरूप (प्राथमिक/उच्च प्राथमिक) प्रत्येक कक्षा के लिए विषयवार अपेक्षित बुनियादी दक्षताओं तथा नमूने के तौर पर दिए गए उपकरण का अध्ययन करेंगे ।

४. विद्यालय प्रमुख अपने शिक्षकों के साथ विचार-विमर्श कर इस चुनौती को स्वीकार करने की आपसी सहमति बनाएँगे ।

५. सहमति उपरांत पोर्टल पर अपने विद्यालय को उत्कृष्ट विद्यालय के रूप में प्रमाणीकरण हेतु आवेदन करेंगे ।

६. यदि विद्यालय को लगता है कि इस लक्ष्य की प्राप्ति में उन्हें किसी तरह के अकादमिक मार्गदर्शन अथवा सहायता की आवश्यकता है तो वह इसे पोर्टल पर अंकित करेंगे ।

७. विद्यालय को जब लगे कि उसके विद्यार्थी कक्षावार, विषयवार निर्धारित बुनियादी दक्षताओं को सफलतापूर्ण प्रदर्शित करते हैं तो वह विद्यालय स्वयं का आकलन करेगा ।

८. योजना में शामिल विद्यालय जब स्‍व-आकलन से संतुष्‍ट हो जायें कि उनके सभी विद्यार्थियों में कक्षा अनुरूप अकादमिक कौशल विकसित हो गये हैं, तो वे वेब-पोर्टल पर थर्ड-पार्टी आकलन के लिये आवेदन कर सकेंगे।

९. कक्षा 1 एवं 2 के विद्यार्थियों में हिंदी, गणित, अंग्रेजी की दक्षताओं की जांच की जाएगी।

१०. कक्षा 3 से 5 के विद्यार्थियों में हिंदी, गणित, अंग्रेजी , पर्यावरण की दक्षताओं की जांच की जाएगी।

११. कक्षा 6 से 8 के विद्यार्थियों में हिंदी, गणित, अंग्रेजी, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान की दक्षताओं की जांच की जाएगी।

१२. इन दक्षताओं को सभी विद्यार्थी प्राप्त करें इस दृष्टि से विषय शिक्षकों की मदद एवं स्वअध्ययन के लिए सामग्री पोर्टल पर अपलोड की जा रही है।

१३. विद्यालय यदि चाहे तो अपनी आवश्यकता अनुसार किसी भी विषय की दक्षता पर ऑनलाइन, ऑफलाइन (फेस टू फेस) अथवा ब्लेंडेड मोड में ट्रेनिंग प्राप्त कर सकता है।

इस आर्टिकल में सुघ्घर पढ़वईया योजना में विद्यालय को शामिल होने की प्रक्रिया क्या है ? इसकी जानकारी साझा किया गया है। उम्मीद है यहाँ बताई गयी जानकारी से आपको मदद मिलेगी। ऐसे ही नए नए योजना और जानकारी के लिए हमारे वेब साइट www.onlinebharo.com पर नियमित विजिट करें।

सम्बंधित ये आर्टिकल भी पढ़ें

Leave a Comment