PFMS ePA-DSC Payment | ePA /DSC से pfms में भुगतान कैसे करें

PFMS ePA-DSC Payment | ePA /DSC से pfms में भुगतान कैसे करें: शासन से जारी विभिन्न मद की राशि का भुगतान PFMS अकाउंट के माध्यम से करना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए PPA ,ePA ,DSC इत्यादि के माध्यम से वेंडर को भुगतान किया जा सकता है।

स्कूलों और अन्य सरकारी संस्थान जिन्हे शासन से विभिन्न मदों में अनुदान राशि जारी किया जाता है। इस राशि का भुगतान अब केवल और केवल PFMS के माध्यम से सीधे वेण्डर के खाते में ट्रांसफर करना होता है। इसके लिए PFMS अकाउंट में वेंडर एंट्री करना अनिवार्य है।

PFMS ePA-DSC Payment क्या है ?

वेंडर को pfms से भुगतान करने की प्रक्रिया में कुछ बदलाव किया गया है। जैसे कि आपको मालूम होगा पहले भुगतान के लिए PPA जनरेट करना होता था और इस PPA को बैंक में जमा करने पर बैंक द्वारा पेमेंट को अप्रूव करने पर ही सम्बंधित के खाते में राशि ट्रांसफर होता था। लेकिन अब इसमें बदलाव किया गया है।

pfms ePA -DSC Activation

अब PFMS में वेंडर को भुगतान ePA / DSC के माध्यम से किया जा सकता है। इसके लिए pfms खाता धारक को बैंक जाने की आवश्यकता नहीं है। आज के लेख में PFMS ePA-DSC Payment क्या है ? इसकी पूरी जानकारी दिया गया है।

ePA – का पूरा नाम electronic Payment Advice है। जिस प्रकार किसी वेंडर को भुगतान करने के लिए पहले PPA जनरेट करना होता था ठीक उसी प्रकार अब PPA के स्थान पर ePA जनरेट करना होगा।

DSC – का पूरा नाम Disital Signature Certificate है। अर्थात अब सभी मेकर(Operator) और चेकर(Approver) का हस्ताक्षर डिजिटल करना अनिवार्य कर दिया गया गया है। किसी भी वेण्डर के भुगतान को अब DSC के माध्यम से अप्रूव करके राशि ट्रांसफर किया जा सकता है।

pfms में DSC एक्टिवेशन कैसे होता है

समग्र शिक्षा के अंतर्गत सभी प्रकार के प्राप्त अनुदान राशि का भुगतान PFMS के माध्यम से अब चेकर और मेकर अपने डिजिटल हस्ताक्षर के माध्यम से वेंडर को भुगतान कर सकते है। इसके लिए सबसे पहले PFMS खाता में DSC Activate करना अनिवार्य है। DSC Activate करने की प्रक्रिया इस प्रकार है –

  • एक संस्था में दो DSC तैयार किया जायेगा। पहला चेकर और दुसरा मेकर का।
  • DSC Activate करने के लिए राज्य कार्यालय से चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) सभी विकासखंड के लिए नियुक्त किये गए है ,जो विकासखंड में शिविर लगाकर सभी PFMS अकाउंट के लिए DSC Activate करेंगे।
  • DSC एक्टिवेट करने के लिए मेकर और चेकर को निम्न दस्तावेज की आवश्यकता होगी –
    • आधार कार्ड
    • पैन कार्ड
    • मोबाइल नंबर
    • ईमेल आईडी

PFMS DSC एक्टिवेशन चार्ज

DSC अर्थात Disital Signature Certificate एक्टिवेट करने के लिए एक DSC हेतु निर्धारित शुल्क 1250/- रूपये और इस पर 18 % GST के साथ कुल 1475 /- रूपये है। इस प्रकार दो DSC एक्टिवेशन चार्ज 1475 *2 = 2950 /- रूपये का चार्ज एक स्कूल से लिया जायेगा। इस राशि का समायोजन अनुदान राशि के आकस्मिक निधि मद से किया जा सकता है।

इस प्रकार pfms अकाउंट में e PA – DSC एक्टिवेट होने के बाद किसी भी वेण्डर को भुगतान आप स्वयं कर सकेंगे ,बैंक जाने आवश्यकता नहीं है। PFMS में e PA – DSC के माध्यम से भुगतान कैसे करें ,इसकी जानकारी हमारे अगले आर्टिकल में बताया गया है। जानने के लिए उस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।

आज के लेख में PFMS ePA-DSC Payment | ePA /DSC से pfms में भुगतान कैसे करें साथ ही DSC एक्टिवेट कैसे होती है। और इसका चार्ज कितना है। इसकी जानकारी दिया गया है। उम्मीद है आपके लिए उपयोगी होगी। GOOGLE में onlinebharo.com सर्च करके भी आप यहाँ पहुँच सकते है।

PFMS अकाउंट में NEW Vendor एंट्री कैसे करें 
वेंडर को pfms अकाउंट  भुगतान कैसे करें 

Leave a Comment