शालावार MDM आबंटन कैसे पता करें -Cg mdm school wise allotment report

शालावार MDM आबंटन कैसे पता करें -Cg mdm school wise allotment report : मध्यान्ह भोजन योजना सरकार की एक महत्वाकांछी योजना है। जो छत्तीसगढ़ सहित पुरे भारत में कक्षा 1 से कक्षा 8 तक पढ़ने वाले बच्चों के लिए लागु है ,और प्रतिदिन स्कूलों में निर्धारित मेनू के अनुसार उन्हें mdm का लाभ दिया जा रहा है।

मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत प्रतिमाह स्कूलों को बच्चों के दर्ज संख्या के आधार पर खाद्यान्ह (चावल) का वितरण उचित मूल्य की दूकान के माध्यम से किया जाता है। इसके लिए स्कूलों को प्रतिमाह आबंटन रिपोर्ट जारी किया जाता है। आज के आर्टिकल में मध्यान्ह भोजन योजना के अंतर्गत खाद्यान्ह आबण्टन और कुकिंग कास्ट के बारे में बताया गया है।

शालावार MDM आबंटन कैसे पता करें

मध्यान्ह भोजन योजना (madhyanh bhojan yojna) की सफल सञ्चालन के लिए खाद्यान्ह का आबंटन जरुरी है। खाद्यान्ह का आबंटन स्कूलों को बच्चों के दर्ज संख्या के आधार पर जारी किया जाया है। MDM के लिए आपके स्कूल को कितना राशन या खाद्यान्ह (चावल) जारी किया गया है ,ये आप ऑनलाइन भी चेक कर सकते है – ऐसे चेक करें शालावार MDM आबंटन –

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको MDM आबंटन वेब लिंक परे विजिट करना है। वेब लिंक इसी पोस्ट में नीचे दिया गया है।

स्टेप 2 – अब आपके सामने एक नया इंटरफेस ओपन होगा। जिसमे आपको अपना जिला , माह ,वर्ष और ग्रामीण या शहरी चयन करने के बाद विकासखंड चुनें और आबंटन देखें पर क्लिक करना है।

स्टेप 3 – जैसे ही आप आबंटन देखें पर क्लिक करेंगे एक नया पेज ओपन होगा जिसमे विकासखंड के सभी स्कूलों की सूचि संकुलवार दिखाई देगी।

स्टेप 4 – अब आपको अपना संकुल ढूढ़ना है , फिर अपना स्कूल खोजें। जिसमे स्कूल का क्रमांक ,स्कूल का नाम अंग्रेजी और हिंदी में ,स्कूल में दर्ज संख्या , माह में स्कूल लगने के दिनों की संख्या ,और स्कूल को जारी किया गया खाद्यान्ह (चावल) की मात्रा (क्विंटल में) दिखाई देगा।

इस प्रकार आप बहुत आसानी से आपके शाला को माहवार आबण्टन किये गए खाद्यान्ह की जानकारी देख सकते है।

मध्यान्ह भोजन के लिए खाद्यान्ह आबंटन की जानकारी

योजना का नाम प्रधान मंत्री पोषण आहार योजना
(मध्यान्ह भोजन योजना)
आर्टिकल शालावार MDM आबंटन कैसे पता करें
रिपोर्ट चेक माध्यम ऑनलाइन
राज्य छत्तीसगढ़
MDM आबंटन स्तर संकुलवार /शालावार
आधिकारिक वेबसाइट mdm.cg.nic.in
आबंटन रिपोर्ट चेक लिंक Click Here
MDM Allotment Report Check

मध्यान्ह भोजन खाद्यान्ह की मात्रा कितनी है (PS/MS)

मध्यान्ह भोजन योजना (MDM) के अंतर्गत 6 -14 के बच्चों को प्रतिदिन स्कूल में पोषण आहार दिया जाता है। इसके लिए प्रत्येक बच्चे के लिए कैलोरी (प्राथमिक -450 , उच्च प्राथमिक -700) और प्रोटीन (प्राथमिक 12ग्राम ,उच्च प्राथमिक 20 ग्राम ) की मात्रा निर्धारित की गयी है। खाद्यान्ह की मात्रा आप नीचे टेबल में देख सकते है।

खाद्यान्ह मात्रा प्रतिदिन
(प्राथमिक स्कूल के बच्चों के लिए)
मात्रा प्रतिदिन
(उच्च प्राथमिक स्कूल के बच्चों के लिए)
अनाज 100 ग्राम 150 ग्राम
दाल 20 ग्राम 30 ग्राम
सब्जियां 50 ग्राम 75 ग्राम
तेल और वसा 5 ग्राम 7.5 ग्राम
नमक और मसाले आवश्यकतानुसार आवश्यकतानुसार
मध्यान्ह भोजन योजना – MDM कुकिंग कास्ट (PS -MS)

राज्य शासन द्वारा प्रधानमंत्री पोषण योजना के अंतर्गत मिलने वाले कुकिंग कास्ट की दर में वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए जो निर्धारित की गयी है वह इस प्रकार है –

शाला का स्तर केन्द्रांश (रु.में)केंद्र द्वारा निर्धारित न्यूनतम राज्यांश (रु.में)प्रस्तावित राज्यांश (रु. में)योग (रु.में)
प्राथमिक 3.272.182.425.69
अपर प्राथमिक 4.903.273.278.17

आज के लेख में शालावार MDM आबंटन कैसे पता करें -Cg mdm school wise allotment report की जानकारी साझा किया गया है। इसके माध्यम से आप प्रतिमाह स्कूलों को जारी होने वाले MDM आबंटन का पता ऑनलाइन लगा सकते है। उम्मीद है ये जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी। ऐसे ही नए नए और उपयोगी जानकारी के लिए Onlinebharo.com पर विजिट करें। धन्यवाद

Join our Telegram Chanel Click Here

Join Our Whatsapp Group Click Here

ये आर्टिकल भी जरूर पढ़ें

MDM की ऑनलाइन एंट्री कैसे करें -ऑनलाइन 
कक्षा 1 से 8 तक बच्चों  सर्वे कैसे करें , 2022 - सेम्पल प्रश्न पत्र डाउनलोड करें 
 अपने बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र -ऑनलाइन कैसे बनवाये 

Leave a Comment