ओपन स्कूल परीक्षा फार्म कैसे भरें -How To Apply Open School Exam 2022-23


ओपन स्कूल (Open School) परीक्षा के लिए फार्म कैसे भरें ? छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल परीक्षा फार्म 2023 (CGSOS Exam 2023 ) परीक्षा 2023 की पूरी जानकारी आज के इस आर्टिकल में बताया गया है। यदि आप इसके बारे में जानना चाहते है तो आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

ओपन स्कूल परीक्षा क्या है ? What Is Open School Exam ?

 
Open School Exam छत्तीसगढ़ सरकार की एक महत्वाकांछी  योजना है। छत्तीसगढ़ में सबके लिए शिक्षा के लक्ष्य की प्राप्ति के लिए वैकल्पिक शिक्षा व्यवस्था की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ शासन द्वारा लिए गए निर्णय के अनुसार वर्ष 2008 में छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल की स्थापना की गयी।

ओपन स्कूल कार्यालय :Open School Office 

वर्तमान में इस संस्था का कार्यालय यूको बैंक के पास माध्यमिक  शिक्षा मंडल  परिसर पेंशन बाड़ा रायपुर में स्थित है जहां से पुरे छत्तीसगढ़ में शिक्षा से वंचित वर्ग को कक्षा 10 वीं और 12 वीं में प्रवेश देकर व्यक्तिगत संपर्क कार्यक्रमों के माध्यम से शिक्षा दी जाती है।

परीक्षा का आयोजन कब कब होता है  

यदि आप भी ओपन स्कूल में परीक्षा देना चाहते है तो आपको ये जानना जरुरी है कि परीक्षा कब कब होता है। तो चलिए आपको बताते है –
ओपन स्कूल परीक्षा  वर्ष में दो बार अगस्त -सितंबर  और मार्च -अप्रैल  माह में परीक्षाएं आयोजित की जाती है , और ओपन स्कूल में छात्रों को पांच वर्ष के अंतराल में परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए अधिकतम नौ अवसर प्रदान किया जाता है।
वर्ष 2023  में होने वाले ओपन स्कूल परीक्षा के लिए आवेदन फार्म भरने का कार्य शुरू हो गया है। इसे आप अपने आसपास के ओपन स्कूल परीक्षा संचालित करने वाले स्कूल में जाकर फार्म जमा कर सकते है। लेकिन इसके लिए परीक्षा फार्म 2023 को आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड करना होगा ।
ओपन परीक्षा फार्म कब भरें 
ओपन स्कूल परीक्षा 2023 के लिए आवेदन फार्म भरने की तिथि 16 जुलाई से 31 दिसंबर तक सामान्य शुल्क के साथ एवं विलम्ब शुल्क के साथ फार्म भरने की अंतिम तिथि 01 जनवरी से 15 जनवरी 2023 निर्धारित किया गया है। 
 
फार्म भरने की अंतिम तिथि में वृद्धि विलम्ब शुल्क के साथ है। इसके लिए छग राज्य ओपन स्कूल की ओर से प्रेस विज्ञप्ति जारी किया गया है। इसे आप नीचे दिए लिंक से डाउनलोड कर सकते है। 
 
यदि आप भी ओपन स्कूल के कक्षा 10 वीं या 12 वीं की परीक्षा में शामिल होना चाहते है तो जल्द ही यहाँ से फार्म डाउनलोड करके सम्बंधित कार्यालय में जमा कर सकते है।

                
छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल (cgsos) के क्रेडिट योजना के अंतर्गत अन्य मान्यता प्राप्त मंडल या अन्य राज्य ओपन स्कूलों के उत्तीर्ण छात्रों को भी परीक्षा उत्तीर्ण करने की सुविधा दी गयी है।
 
क्रेडिट योजना को ऐसे समझें 
क्रेडिट योजना के अंतर्गत अन्य बोर्ड के विद्यार्थी ओपन स्कूल परीक्षा में शामिल हो सकते है। इसके लिए उन्हें दो विषय में क्रेडिट देने का प्रावधान है। इसे आप नीचे दिए गए उदाहरण से समझ सकते है।
जैसे -यदि कोई छात्र किसी दूसरे बोर्ड (छग माशिमं) में 10 वीं या 12 वीं  परीक्षा दिया है और कम से कम दो विषय में उत्तीर्ण है  और अब वह ओपन स्कूल में परीक्षा देना चाहता है तो ओपन स्कूल में उन्ही दो विषय में क्रेडिट दिया जायेगा जिनमे वह उत्तीर्ण है।
ओपन स्कूल परीक्षा में कुल 15 विषय को शामिल किया गया है जिसमे से परीक्षार्थी कोई भी पांच विषय में परीक्षा दे सकते है। जिसमे भाषा के रूप में कोई भी दो विषय को लिया जा सकता है। क्रेडिट वाले विषय में छात्र उत्तीर्ण माना जाता है।
क्रेडिट योजना के अंतर्गत छात्र के द्वारा अधिकतम दो विषय में क्रेडिट का लाभ लिया जा सकता है। इसके बाद तीन अन्य विषय की परीक्षा ओपन स्कूल से देना होता है। इस प्रकार कुल पांच विषय ओपन स्कूल परीक्षा के लिए अनिवार्य होता है।
ओपन स्कूल परीक्षा के विषय – Open School Exam Subject List 

कक्षा -12 वीं –कक्षा 12 वीं में कुल 13 विषय को शामिल किया गया है जो इस प्रकार है -हिंदी ,अंग्रेजी ,भौतिक शास्त्र ,रसायन शास्त्र ,जीवविज्ञान ,गणित ,लेखांकन ,गृहविज्ञान ,राजनीति ,वाणिज्य इतिहास ,भूगोल ,अर्थशास्त्र।
 
कक्षा -10 वीं –कक्षा 10 वीं में कुल 10 विषय को शामिल किया गया है जो इस प्रकार है -हिंदी ,अंग्रेजी ,संस्कृत ,मराठी/उर्दू ,सामाजिक विज्ञान,विज्ञान,गणित ,व्यवसाय अध्ययन ,गृहविज्ञान ,अर्थशास्त्र।
10 वीं और 12 वीं दोनों ही कक्षाओं में ऊपर  विषयों में से कोई भी पांच विषय का चयन करके  जा सकता है।
 
ओपन स्कूल परीक्षा के लिए आवेदन कैसे करें ? How To Apply For Open School Exam -2023 


ओपन स्कूल परीक्षा के लिए आवेदन ऑफलाइन करना होता है। इसके लिए पुरे छत्तीसगढ़ में कुल 419 अध्ययन केंद्र बनाये गए है। इन अध्ययन केंद्रों की पूरी सूचि का लिंक हमारे इसी पोस्ट में दिया गया है। जिसे आप डाऊनलोड करके देख सकते है।


ओपन स्कूल परीक्षा 2021 के लिए परीक्षा फार्म भरना शुरू हो गया है। जिसकी अंतिम तिथि 31.12.2022 निर्धारित की गयी है। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र इस तिथि तक  परीक्षा आवेदन फार्म भरकर सम्बंधित अध्ययन केंद्र में जमा कर सकते है।
2023 में आयोजित होने वाली ओपन स्कूल की परीक्षा अप्रैल -मई  2023 में होगी। ओपन स्कूल परीक्षा के लिए आवेदन करने पर जिस संस्था में आप परीक्षा आवेदन फार्म को जमा करेंगे उसी संस्था से आपको पूरी अध्ययन सामग्री (पुस्तक) दी जाती है।
(ओपन स्कूल परीक्षा-2023) फार्म ऐसे डाउनलोड करें 
छत्तीसगढ़ राज्य ओपन स्कूल (CGSOS) परीक्षा 2023  में शामिल होने के लिए परीक्षा आवेदन फार्म भरना होगा। यह परीक्षा आवेदन फार्म आप यहाँ दिए गए लिंक से डाउनलोड करके प्राप्त कर  सकते है।
यदि आप कक्षा 10 वीं या 12 वीं कक्षा के लिए ओपन स्कूल परीक्षा देना चाहते है तो निर्धारित तिथि में अपने समीप के हायर सेकेंडरी स्कूल जहां ओपन स्कूल परीक्षा संचालित होती है वहां जाकर निर्धारित शुल्क देकर फार्म आसानी से प्राप्त कर सकते है।
इसके अलावा अवसर परीक्षा में शामिल होने के लिए आप सीधे वेबसाइट के माध्यम से फार्म डाउनलोड कर सकते है। चलिए आपको सबसे पहले ओपन स्कूल के वेबसाइट से फार्म डाऊनलोड करने का तरीका बताते है।

ओपन स्कूल के वेबसाइट से फार्म डाऊनलोड कैसे करें ?

ओपन स्कूल (Open School) के ऑफिसियल वेबसाइट से फार्म डाऊनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के क्रोम ब्राउज़र में जाकर cgsos.co.in सर्च करना है। यह ओपन स्कूल का ऑफिसियल वेब साइट लिंक है।
अब आपको स्क्रीन में ओपन स्कूल का मुख्य पेज (Home Page) दिखाई देगा। इस पेज में दायीं ओर आवेदन फार्म 2023 दिखेगा इसके नीचे दिए गए लिंक से आप ओपन स्कूल  परीक्षा फार्म मुख्य परीक्षा और अवसर परीक्षा के लिए फार्म डाऊनलोड कर सकते है।
 

इसी पोस्ट से सीधे एक क्लिक में फार्म डाऊनलोड करें 

 
फ्रेंड्स ओपन स्कूल परीक्षा -2023 के लिए परीक्षा आवेदन फार्म आप हमारे इस पोस्ट के माध्यम से तुरंत एक क्लिक में डाऊनलोड कर सकते है। इसके लिए आपको नीचे सभी फार्म के नाम के साथ लिंक  दिया गया है।
 
इस लिंक को क्लिक करके आप फार्म डाऊनलोड कर सकते है। ओपन स्कूल परीक्षा -2023 परीक्षा आवेदन पत्र डाउनलोड करें। 
 
यहाँ आपको ओपन स्कूल से सम्बंधित सभी फार्म का लिंक दिया गया है। आपको जो भी फार्म की आवश्यकता है उस फार्म के लिंक को टच करके फार्म डाऊनलोड कर सकते है। 

ये रहा सभी फार्म का डाऊनलोड  लिंक  👇
👉मुख्य /अवसर परीक्षा के अंको का सत्यापन के लिए आवेदन  
👉हाई स्कूल परीक्षा 2022 प्रश्न पत्र डाऊनलोड 
👉हायर सेकेंडरी परीक्षा 2022  प्रश्न पत्र डाऊनलोड 
 
लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए व्हाट्सप्प ग्रुप ज्वाइन करें आपको निचे ग्रुप का लिंक दिया गया है आप यहाँ से सीधे ज्वाइन कर कर सकते है। 

19 thoughts on “ओपन स्कूल परीक्षा फार्म कैसे भरें -How To Apply Open School Exam 2022-23”

  1. मिड लाइन टेस्ट के बारे में टीम्स केटेगरी में जाकर देखें .हमारे दुसरे पोस्ट में बताया गया है .

    Reply

Leave a Comment