Cg TET e-Certificate Download

CG TET e-Certificate Download कैसे करें :- शिक्षक पात्रता परीक्षा (TET) की पूरी जानकारी आज के इस पोस्ट में बताया जाएगा। HELLO फ्रेंड्स Onlinebharo.com में आपका स्वागत है। आज हम आपको बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी बताने वाले है। पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए ये पोस्ट शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

CG TET e-Certificate Download

(छग शिक्षक योग्यता परीक्षा) 2011 से लगभग  प्रति वर्ष आयोजित हो रही है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा वर्ष – 2011,2014,2016,2017,2018,2019,2020 और 2022 में आयोजित हुई है। और इन परीक्षाओं के परिणाम भी जारी किये जा चुके है साथ e-certificate भी जारी किये गए है। जिसे ऑनलाइन प्राप्त किये जा सकते है। 2020 तक हुए TET का भी  e-certificate  व्यापम के साइट में अपलोड कर दिए गए है।जिसे इस आर्टिकल से सीधे डाउनलोड कर सकते है।  
आज के इस आर्टिकल में आपको टीईटी के e-Certificate कैसे प्राप्त करें इसके बारे में भी बताया गया है। साथ ही आप ये भी जान पाएंगे कि अभी तक कौन कौन से वर्ष की e-certificate प्राप्त किये जा सकते है।
आपको इस आर्टिकल में TET परीक्षा परिणाम की भी जानकारी दी गयी है। l लेकिन इन सभी जानकारी को बताने के पहले आपको टीईटी की पूरी जानकारी बताते है। तो चलिए फ्रेंड्स देखते है  TET के बारे में।
 

TET (टीईटी) -शिक्षक योग्यता परीक्षा क्या है ?

TET का पूरा नाम Teacher Eligibility Test अर्थात शिक्षक योग्यता परीक्षा है। इस परीक्षा का उद्देश्य शिक्षकों के योग्यता का आंकलन करना है। दरअसल स्कूलों में शिक्षक भर्ती के पहले एक आकलन परीक्षा आयोजित की जाती है जिसमे योग्यताधारी इस परीक्षा में शामिल होते है।

निः शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा अधिकार अधिनियम 2009 की धारा की उप धारा (1) के प्रावधानों के अनुसार कक्षा एक से आठ तक अध्यापक के रूप में नियुक्ति की पात्रता के लिए राष्ट्रिय अध्यापक शिक्षा परिषद् द्वारा निर्धारित न्यूनतम योग्यता रखने के साथ साथ पात्रता परीक्षा को पास करना भी अनिवार्य किया गया है।

ये भी देखें >>  नवोदय विद्यालय शिक्षक के लिए आवेदन कैसे करें – यहाँ देखें 

परिषद् के अनुसार न्यूनतम योग्यता में अकादमिक एवं व्यावसायिक योग्यता के साथ साथ प्रतिभागियों को शिक्षक पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करना अनिवार्य घोषित किया गया है।

इसी आधार पर राज्य में छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा CGTET का आयोजन किया जाता है। इस परीक्षा में शिक्षक बनने के इच्छुक प्रतिभागी अपनी योग्यता का आंकलन करते है।

छग शिक्षक पात्रता परीक्षा (CGTET) की मुख्य बातें क्या है ? यहाँ से जानें 

CGTET के सम्बन्ध में बहुत से लोगों में भ्रम की स्थिति देखने को मिलती है ,,,,कहने का मतलब है कि कुछ लोग ऐसा समझ लेते है कि TET उत्तीर्ण करने पर वे सीधे शिक्षक बन सकते है। तो दोस्तों यदि आप भी ऐसा सोचते है या इसके बारे जानना चाहते है तो ये जरूर पढ़ें :

  • TET , शिक्षकों की नियुक्ति के लिए अर्हता मात्र है। इसे शिक्षकीय पद पर नियुक्ति के लिए आदेश नहीं माना जा सकता।
  • निः शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 के अनुसार सभी शालाओं में शिक्षकों की नियुक्ति के लिए TET अनिवार्य है।
  • प्राथमिक और उच्च प्राथमिक (पूर्व माध्यमिक) शाला के लिए अलग अलग परीक्षा आयोजित की जाती है।
  • TET में पात्रता के लिए 60% अंक पाना आवश्यक होता है। साथ ही प्रचलित नियमानुसार अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए 50% न्यूनतन अंक लाना अनिवार्य है।
  • इस परीक्षा में प्राप्त अंक शिक्षक चयन के लिए अधिभार के रूप में गणना के लिए उपयोग में लाये जा सकते है। इस अधिभार का निर्धारण नियुक्तिकर्ता द्वारा किया जाता है।
  • एक बार TET उत्तीर्ण कर लेने के बाद अभ्यर्थी के लिए इसकी वैधता पहले सात वर्ष तक मान्य किया गया था ,जिसे संसोधित कर आजीवन कर दिया गया है।
इस प्रकार ये कुछ मुख्य बातें जो TET के सम्बन्ध में बताया गया है। इसके अलावा अभ्यर्थी के शैक्षणिक योग्यता भी इसके लिए आवश्यक है जैसे प्राथमिक और मिडिल स्कूलों के लिए क्रमशः हायरसेकेंडरी और स्नातक न्यूनतम योग्यता का होना आवश्यक है।

CG TET e-Certificate डाऊनलोड करें 

 e-Certificate क्या है ?विभाग द्वारा जारी किया गया एक आवश्यक दस्तावेज है। यह TET का अंकसूची है। जिसे आप डिजिटल रूप में प्राप्त कर सकते है।

TET परीक्षा में उत्तीर्ण /अनुत्तीर्ण परीक्षार्थी अपना सर्टिफिकेट ऑनलाइन माध्यम से प्राप्त कर सकते है। ये सर्टिफिकेट आपको आपके पते पर भी भेज दिए जाते है या आप निचे दिए लिंक के माध्यम से भी अपना सर्टिफिकेट देख सकते है।

छग शिक्षक पात्रता परीक्षा  e-Certificate Download

e-Certificate प्राप्त करने के लिए आपके पास TET का रोलनंबर होना जरुरी है। रोलनंबर को Enter Your  Roll के स्थान पर भरकर DOWNLOAD CERTIFICATE पर टैप करें। आपके सहूलियत के लिए स्क्रीन शॉट के माध्यम से समझाया गया है।

यहाँ से करें e-certificate डाऊनलोड 👇


👉TET 2020 e-certificate डाउनलोड करें 

 
👉TET 2018 e-certificate डाउनलोड करें 

👉TET 2016  e-certificate डाऊनलोड करें 

👉TET 2014  e-certificate डाऊनलोड करें 

👉TET 2011   e-certificate डाऊनलोड करें 

फ्रेंड्स आपको बता दें कि 2020 की TET का e-certificate भी अपलोड कर दिया  गया है। सर्टिफिकेट अपलोड किया जाएगा हमारे इस वेबसाइट –Onlinebharo.com के माध्यम से आपको सबसे पहले जानकारी दिया जाएगा। आप निरंतर इस वेबसाइट में विजिट करते रहें।

onlinebharo.com  के माध्यम से सभी प्रकार के ऑनलाइन और ऑफलाइन जानकारी दिया जाता है। इस प्रकार की अन्य जानकारी के लिए आप सीधे हमारे वेबसाइट को गूगल में सर्च कर सकते है। यहाँ आपको सरकारी नौकरी और उससे सम्बंधित जानकारी भी मिलेगी।
CG TET (छग शिक्षक योग्यता परीक्षा ) परिणाम 
 
छग शिक्षक पात्रता परीक्षा (CGTET) का परिणाम परीक्षा के बाद एक नियत समय में घोषित कर दी जाती है। अब तक आयोजित सभी TET का परिणाम घोषित की जा चुकी है।  छग में वर्ष 2011 में पहली बार परीक्षा का आयोजन किया गया इसके बाद 2014,2016,2017,2018,2019,2020 और 2022 में CGTET हुआ है।इन सभी वर्षों का परीक्षा परिणाम आप नीचे दिए लिंक से देख सकते है।
TET परिणाम कैसे देखें ?
छत्तीसगढ़ शिक्षक पात्रता परीक्षा (CG TET) का परिणाम देखने के लिए आपके पास रोलनंबर होना जरुरी है। अपने रोलनंबर को दिए गए बॉक्स में भरकर SUBMIT बटन पर टैप करें।
TET 2019 Result

👉TET 2019 (PAPER-I )Result  (परिणाम ) देखें 

👉TET 2019 (PAPER-II )Result  (परिणाम ) देखें

TET 2020 Result

 
TET 2022 Result 
 
छग शिक्षक पात्रता परीक्षा के अन्य वर्षों का परिणाम भी आप देख सकते है। साथ ही अन्य वर्षों का e-certificate ऊपर दिए  अपने रोलनंबर के माध्यम से डाऊनलोड कर सकते है।

निष्कर्ष >> CG TET का E-CERTIFICATE और रिजल्ट (TET e-Certificate Downloadकी जानकारी आज के आर्टिकल में बताया गया है। यदि आपने भी TET में कोई भी वर्ष में परीक्षा दिया है तो उसका ई – सर्टिफिकेट ऑनलाइन प्राप्त कर सकते है। ये जरुरी जानकारी सभी को शेयर जरूर करें। और इससे सम्बंधित  किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर बता सकते है।

8 thoughts on “Cg TET e-Certificate Download”

Leave a Comment