Prarambhik Bhasha Shikshan Online Course (LLF 2022) Start | प्रारंभिक भाषा शिक्षण में ऑनलाइन कोर्स कैसे करें | LLF Online Course -2022


Prarambhik Bhasha Shikshan Online Course-2022,प्रारंभिक भाषा शिक्षण में  ऑनलाइन कोर्स कैसे करें 
आजकल ऑनलाइन कोर्स का मांग बहुत तेजी से बढ़ रहा है ,और शिक्षा से जुड़े लोगों द्वारा भी इसमें काफी रूचि देखने को मिल रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में ऑनलाइन कोर्स को बहुत तेजी से लागु किया जा रहा है। आने वाला दिन निश्चित ही केवल ऑनलाइन का ही युग रहेगा।इसी क्रम में आज  प्रारंभिक भाषा शिक्षण में समझते हुए पढ़ना -ऑनलाइन कोर्स को कैसे पूरा करें ? इसकी जानकारी बताया गया है।

दोस्तों आपको बताना चाहेंगे कि हमारे इस वेबसाइट onlinebharo.com  में सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन जानकारी बताया जाता है। सभी विभागों की महत्वपूर्ण और लेटेस्ट जानकारी आप इस वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते है।
ऑनलाइन कोर्स और ऑनलाइन शिक्षा के सम्बन्ध में सभी जानकारियां हमारे पिछले आर्टिकल में जाकर प्राप्त कर सकते है। आप हमारे वेबसाइट को सीधे गूगल में भी सर्च कर सकते है। इस आर्टिकल  में आपको पिछले पोस्ट का लिंक दिया गया है ,जहां से आप उन्हें देख सकते है।
प्रारंभिक भाषा शिक्षण -ऑनलाइन कोर्स के सम्बन्ध में हमने अपने पिछले आर्टिकल में भी विस्तृत जानकारी दी थी। उस आर्टिकल में हमने ऑनलाइन कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन के बारे में बताया था। इसके बाद ही  बहुत से साथियों ने इसमें लॉगिन करने के बारे में पूछना शुरू कर दिया था।
आज के इस आर्टिकल में आपको ऑनलाइन कोर्स के लिए लॉगिन कैसे करें और इस कोर्स को ऑनलाइन कैसे पूरा करें इसकी पूरी जानकारी बताया गया है। यदि आप भी इस कोर्स में पंजीयन किये है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। अंत तक जरूर पढ़ें।

ऑनलाइन कोर्स में लॉगिन कैसे करें 

दोस्तों जैसे कि आपको बताया गया है प्रारंभिक भाषा शिक्षण -ऑनलाइन कार्यक्रम में ऑनलाइन कोर्स करने के लिए पंजीयन अनिवार्य है। उम्मीद है आपने भी अपना पंजीयन जरुर किया होगा। LLF में पंजीयन की जानकारी आप  नीचे दिए गए लिंक को ओपन करके प्राप्त कर सकते है।


चलिए फ्रेंड्स आपको प्रारंभिक भाषा शिक्षण -ऑनलाइन कार्यक्रम में लॉगिन की प्रक्रिया के बारे में बताते है। यह पोर्टल सभी पंजीकृत शिक्षकों के लिए ओपन कर दिया गया है। अब इसमें लॉगिन भी प्रारम्भ हो गया है। आप भी जरूर लॉगिन करें।

LLF के इस  पोर्टल में ऑनलाइन कोर्स पांच सप्ताह का होगा जो 25 मई से 28 जून तक चलेगा। सभी हफ्तों के लिए अलग अलग गतिविधि क्रमशः ओपन होगा।

 

लॉगिन करने के लिए आपको स्टेप बाई स्टेप पूरी जानकारी बताते है। 

 
स्टेप 1 सबसे पहले आपको प्रारंभिक भाषा शिक्षण के आधिकारिक वेबसाइट को गूगल क्रोम में सर्च करना है। इसका लिंक भी आपको यहाँ दिया गया है।
लॉगिन करने के लिए टैप करें LLF COURSE LOGIN 
 
स्टेप 2  दिए गए लिंक पर जैसे ही आप टैप करेंगे आपके सामने LLF का लॉगिन पेज खुल जाएगा। इस पेज में आप अपना मोबाइल नंबर को यूजर नाम और पासवर्ड के जगह में डालकर लॉगिन करें पर टैप करें।
 
स्टेप 3  जब आप अपने मोबाइल नंबर से लॉगिन कर लेंगे तो आपको  प्रारंभिक भाषा शिक्षण -ऑनलाइन कार्यक्रम का होम पेज मिलेगा जिसमे जिसमे कुछ निर्देश दिया गया है ,इस निर्देश को आप ध्यान से पढ़ें।
इस प्रकार आप LLF के ऑनलाइन कोर्स पोर्टल में लॉगिन हो जायेंगे। अब आपको आगे कोर्स कैसे करना है इसके बारे में जानना होगा। तो चलिए फ्रेंड्स बताते है ऑनलाइन कोर्स कैसे पूरा करें।
 
ऑनलाइन कोर्स शुरू करें 
ऑनलाइन कोर्स की शुरुआत करने के लिए आप सबसे पहले ऊपर बताये अनुसार लॉगिन कर लें। अब आपको कुल चार मॉड्यूल पर ऑनलाइन कोर्स करना है। समझते हुए पढ़ना -ऑनलाइन कोर्स के चारों मॉड्यूल इस प्रकार है –


मॉड्यूल 1 – पढ़कर समझना क्या है ?

मॉड्यूल 2 – समझ से जुड़े कारक।
मॉड्यूल 3 –समझते हुए पढ़ने के कौशल को विकसित करने की रणनीतियां
मॉड्यूल 4 – रणनीतियों का स्पष्ट शिक्षण और समझते हुए पढ़ने का आंकलन

चलिए आपको सबसे पहले इन चारों मॉड्यूल के बारे में पूरी जानकारी बताते है – प्रत्येक मॉड्यूल में कौन कौन से कोर्स मटेरियल है
मॉड्यूल 1 – पढ़कर समझना क्या है ? 
पहले मॉड्यूल पढ़कर समझना क्या है ? में कुल पांच इकाई और एक क्विज (Quiz 1) है जिसे आपको क्रमशः पूरा करना है। पहले मॉड्यूल के पांच इकाई इस प्रकार है –
 
इकाई 1 : पढ़ना क्या है
इकाई 2 : पढ़कर समझने की प्रक्रिया
इकाई 3 : समझ के स्तर
इकाई 4 : समझ पर कार्य कब से प्रारंभ करें
इकाई 5 : समझते हुए पढ़ने से जुड़ी रणनीतियां + Quiz 1
मॉड्यूल 1 की पूरी जानकारी के लिए आप वीडियो पर क्लिक करके जरूर देखें। इस वीडियो में पहले मॉड्यूल  से सम्बंधित जानकारी दिया गया है।
मॉड्यूल 2- समझ से जुड़े कारक 
मॉड्यूल 2 में भी कुल पांच इकाई और एक क्विज (Quiz 2) दिया गया है। सभी इकाई को पपूर्ण करने के बाद क्विज को करना है। यहाँ पर आपको फोटो अपलोड करने का विकल्प भी  दिया गया है जिसमे आवश्यकतानुसार आप फोटो अपलोड कर सकते है।

मॉड्यूल 2 के सभी 5 इकाई इस प्रकार है –
इकाई 1 -पूर्व ज्ञान
इकाई 2 – शब्द भण्डार
इकाई 3 – विभिन्न शैलियों के पाठ और उनके स्वरूप
इकाई 4 – धारा प्रवाह शब्द पहचान
इकाई 5 – पढ़ने की प्रेरणा + Quiz 2

इस फोल्डर की पूरी जानकारी के लिए वीडियो को जरूर देखें। वीडियो का लिंक भी आपको इसी आर्टिकल में दिया गया है।

इस लिंक से Video देखें 


मॉड्यूल 3-समझते हुए पढ़ने के कौशल को विकसित करने की रणनीतियां 

यह प्रारंभिक भाषा शिक्षण के तीसरा मॉड्यूल है। इस मॉड्यूल  में बच्चों की गतिविधियों को साझा किया जाएगा। यहाँ भी आपको कोर्स  के परिचय के लिए वीडियो दिया गया है ,जिसमे टैप करके वीडियो देख सकते है। वीडियो का लिंक नीचे दिया गया है।
मॉड्यूल 3 के अंतर्गत कुल पांच इकाई है ,जो इस प्रकार है –
इकाई 1 – बच्चों के पूर्व ज्ञान को बढ़ाने के लिए क्या करें ?
इकाई 2 – बच्चों के शब्द भण्डार को बढ़ाने के लिए क्या करें ?
इकाई 3 – कक्षा अलग अलग शैलियों के साथ कार्य कैसे करें ?
इकाई 4 – पाठ पर चर्चा एवं सोच विचार
इकाई 5 – मानसिक छवि बनाना + Quiz 3


इस लिंक से Video देखें 

 
मॉड्यूल 4 – रणनीतियों का स्पष्ट शिक्षण सुर समझते हुए पढ़ने का आंकलन 
 
यह मॉड्यूल बहुत महत्वपूर्ण है ,क्योंकि इसमें समझते हुए पढ़ने का आंकलन सम्बन्धी जानकारी प्राप्त होता है। इस मॉड्यूल में भी कुल पांच इकाई और एक क्विज (Quiz 4) दिया गया है। सभी इकाई पूर्ण करने के बाद क्विज का लिंक ओपन होगा।  मॉड्यूल 4 के पांच इकाई इस प्रकर है –
इकाई 1 – चित्र संयोजक
इकाई 2 – पाठ की मुख्य बातें निकलना और कहानी का पुनर्कथन
इकाई 3 – पढ़कर समझने का सव -आंकलन व स्व -निगरानी
इकाई 4 – रणनीतियों के स्पष्ट शिक्षण का तरीका
इकाई 5 – समझते हुए पढ़ने का आंकलन + Quiz 4

LLF में ऑनलाइन कोर्स कैसे शुरू करें 


Language and Learning Foundation (LLF) के  अंतर्गत प्रारंभिक  भाषा शिक्षण-ऑनलाइन  कार्यक्रम आयोजित किये गए है जिसमे 1 से 2  सप्ताह (कुल 20 घंटे का कोर्स) ऑनलाइन कोर्स शिक्षकों के लिए निर्धारित किये गए है। इस कोर्स के लिए शिक्षकों पंजीयन करना अनिवार्य है ।

ऑनलाइन कोर्स कैसे शुरू करें इसके बारे में आपको बहुत ही सरल और आसान तरीकों के बारे जानकारी साझा किया गया है। चलिए शुरू करते है।

  • सबसे पहले आपको ऊपर बताये अनुसार दिए गए लिंक से LLF पोर्टल में लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद आपको प्रारंभिक भाषा शिक्षण -ऑनलाइन कार्यक्रम के बारे में सामान्य जानकारी दिखेगा जिसे ध्यान  से पढ़ें।
  • यहाँ पर पांच मॉड्यूल  दिए गए है ,इन इन मॉड्यूल  के माध्यम से ही आपको ऑनलाइन कोर्स शुरू करना है। इन पांचों मॉड्यूल के बारे में ऊपर बताया गया है ,उसे एक बार फिर से पढ़ लें।
  • अब आपको बारी बारी से मॉड्यूल  को ओपन करना है ,इसके लिए इसमें दिए गए क्लिक करें पर टैप करें। ऐसा करने से मॉड्यूल  खुल जायेगा जिससे आप कोर्स की शुरुआत कर सकते है।
  • प्रत्येक मॉड्यूल में पांच पांच इकाई  दिए गए है जो निर्धारित समय में खुलते जायेगा।
  • ऑनलाइन कोर्स को पूरा करने के लिए 20 घंटे का समय देने होंगे ।
  • LLF ऑनलाइन कोर्स को आप 1 से 2 सप्ताह में पूरा कर सकते है । समय का मैनेजमेंट अपने हिसाब से कर सकते है।
आज के  आर्टिकल में  (LLF ) Prarambhik Bhasha Shikshan Online Course Start |  प्रारंभिक भाषा शिक्षण में  ऑनलाइन कोर्स कैसे करें इस विषय को सरल रूप में समझाने का प्रयास  किया गया है उम्मीद है ये आर्टिकल शिक्षक समुदाय  के लिए उपयोगी होगी।
प्रारंभिक भाषा शिक्षण के ऑनलाइन कोर्स की आगे की पूरी जानकारी हमारे वेबसाइट के माध्यम से दिया जायेगा। लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए वेबसाइट onlinebharo.com पर नियमित विजिट करें। धन्यवाद।

Leave a Comment