तिमाही आंकलन समय सारणी जारी – पुरे राज्य में एक साथ होगी तिमाही आंकलन | टाइम टेबल और प्रश्न पत्र का प्रारूप देखें – student assessment 2022-23

सत्र 2022-23 के लिए सभी स्कूलों में एक ही तिथि में एक साथ तिमाही आंकलन (Quarterly Assessment) किया जाएगा। इसके लिए SCERT द्वारा सरणी जारी कर दिया गया है। तिमाही आंकलन सितंबर माह के अंतिम सप्ताह से शुरू होगा। तिमाही आंकलन के प्रश्न पत्र और मॉडल उत्तर SCERT द्वारा तैयार किया गया है। 

आज के आर्टिकल में  स्कूलों में होने वाले तिमाही आंकलन की पूरी जानकारी विस्तार से बताया गया है।  साथ ही तिमाही आंकलन की समय सारणी(Quarterly Assessment Time Table) भी दिया गया है। तिमाही आंकलन कैसे लिया जाएगा और प्रश्न का प्रारूप कैसा होगा ये पूरी जानकारी के लिए आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

तिमाही आंकलन समय सारणी – Quarterly Assessment 2022-23 Time Table
 

सत्र 2022-23 के अंतर्गत कक्षा 1 से 8 और कक्षा 9 से 12 तक बच्चों का तिमाही आंकलन पुरे राज्य में एक साथ करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए SCERT ने कक्षा पहली से आठवीं तक समय सरणी भी जारी किया है , जो नीचे दिया जा रहा है। कक्षा पहली से आठवीं तक तिमाही आंकलन 26 सितमबर से शुरू होगा जो 1 अक्टूबर तक चलेगा। 

कक्षा पहली से पांचवीं का तिमाही आंकलन 26 सितम्बर 2022 से 29 सितंबर 2022  तक एवं कक्षा छठवीं से आठवीं तक तिमाही आंकलन 26 सितंबर से 01 अक्टूबर तक निर्धारित किया गया है। 

टाइम टेबल देखें – Time Table Class 1 To 8 


Class 10 Th & 12Th Time Table Download


Class 9 Th & 11Th Time Table Download

प्रश्न पत्र का प्रारूप – Question Paper Format 

कक्षा 1 से 8 तक प्रश्न पत्र राज्य शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद् रायपुर द्वारा तैयार किया गया है। और कक्षा 9 वी से 12 वीं तक प्रश्न पत्र माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा तैयार किया जायेगा। प्रश्न पत्र का प्रारूप कैसा होगा इसकी पूरी जानकारी यहाँ बताया जा रहा है। 

वस्तुनिष्ठ प्रश्न – तिमाही आंकलन के प्रत्येक प्रश्न पत्र में वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न को शामिल किया गया। है जिसमे प्रत्येक प्रश्न के लिए चार विकल्प होंगे इसमें से सही उत्तर का चयन बच्चों द्वारा किया जाएगा। 

अति लघुत्तरीय  प्रश्न – इसमें सामान्य प्रश्न होंगे जिसका उत्तर बच्चे एक शब्द में भी लिख सकेंगे। 

लघुत्तरीय प्रश्न – इस प्रकार के प्रश्नों का उत्तर बच्चे एक से तीन लाइन में लिख सकेंगे। साथ ही कुछ उदाहरण भी दे सकते है। 

दीर्घ उत्तरीय प्रश्न – यर बड़े प्रश्न होंगे जिनका उत्तर भी बड़ा लिखना होगा। प्राथमिक स्तर के बच्चों के लिए ये 5 से 8 लाइन और 6 से 8 वीं कक्षा के लिए 6 से 10 लाइन होगा। 

प्रोजेक्ट कार्य – इसके अंतर्गत विषय से सम्बंधित प्रोजेक्ट वर्क बच्चों को दिया जाएगा ,प्रत्येक विषय के  प्रोजेक्ट कार्य – कक्षा १ और २ के लिए 20 अंक ,कक्षा 3,4 और 5 के लिए 10 अंक और कक्षा 6 वीं से 8 वीं तक 20 अंक निर्धारित है। 

तिमाही आंकलन – मॉडल आंसर (Qurterly Exam Model Answer)

कक्षा 1 से 8 तक सभी विषयों का प्रश्न पत्र और मॉडल उत्तर SCERT द्वारा तैयार कर लिया गया है। प्रश्न पत्र को सम्बंधित विकासखंड से सभी विद्यालय को वितरित किया जायेगा। और मॉडल उत्तर को प्रति दिन परीक्षा के पश्चात जारी किया जायेगा ,जिसे आप आप यहां से सीधे डाउनलोड  कर सकते है।  मॉडल आंसर डाउनलोड लिंक नीचे उपलब्ध कराया गया है जो ,परीक्षा के पश्चात एक्टिव हो जाएगा। 

डाउनलोड – Model Answer Download 

Leave a Comment