त्रैमासिक आंकलन कक्षावार विषयवार प्रश्न पत्र डाउनलोड करें – Quarterly Assessment 2022-23 Question Paper Download

तिमाही आंकलन का प्रश्न पत्र (Question Paper Of Quarterly Assessment ) राज्य शैक्षिक अनुसन्धान और प्रशिक्षण परिषद् रायपुर द्वारा जारी कर दिया गया है। जैसे कि आपको मालूम है – कक्षा पहली से बारहवीं तक तिमाही आंकलन पुरे राज्य में एक साथ लिए जाना है। इसके लिए समय सारणी भी जारी कर दिया गया है। समय सारणी और प्रश्न पत्र के प्रारूप की अधिक जानकारी के लिए इस लाइन पर टच कीजिये  – तिमाही आंकलन समय सारणी और प्रश्न पत्र का प्रारूप देखें। 
आज के आर्टिकल में सत्र 2022-23 के अंतर्गत होने वाले आंकलन के बारे में बताया गया है। इससे पहले हमने पिछले आर्टिकल में आंकलन सम्बन्धी सभी जानकारी दिया है। आज के लेख में तिमाही आंकलन के कक्षावार विषयवार सभी प्रश्न पत्रों की जानकारी दिया गया है। 
तिमाही आंकलन के अंतर्गत विद्यार्थियों का सैद्धांतिक के साथ साथ प्रोजेक्ट कार्य भी कराया जाना है। आप आज के हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से तिमाही आंकलन के सभी प्रश्न पत्र / मॉडल उत्तर कक्षावार -विषयवार डाउनलोड कर सकते है। साथ ही प्रोजेक्ट के सभी प्रश्नों का लिंक यहाँ दिया गया है। जिसे एक क्लिक में ही डाउनलोड कर सकते है। 
तिमाही आंकलन कितने अंकों का होगा (पूर्णांक)
कक्षा १ और २ के लिए –  सैद्धांतिक -30 अंक, मौखिक 10 अंक और प्रोजेक्ट कार्य 10 अंक का है। इस प्रकार कक्षा पहली और दूसरी में प्रत्येक विषय का तिमाही आंकलन 50 अंक का होगा। 
कक्षा ३ से ५ के लिए –  सैद्धांतिक -40 अंक, और प्रोजेक्ट कार्य 10 अंक का है। इस प्रकार कक्षा तीसरी  से पांचवी  में प्रत्येक विषय का तिमाही आंकलन 50 अंक का होगा। 
कक्षा ६ से ८ के लिए – सैद्धांतिक -80 अंक, और प्रोजेक्ट कार्य 20 अंक का है। इस प्रकार कक्षा तीसरी  से पांचवी  में प्रत्येक विषय का तिमाही आंकलन 100 अंक का होगा। 
त्रैमासिक आंकलन प्रश्न पत्र डाउनलोड करें – Quarterly Exam Question Paper Download
कक्षावार- विषयवार प्रश्न पत्र – डाउनलोड CLASS I To V







कक्षावार- विषयवार प्रश्न पत्र – डाउनलोड CLASS VI To VIII






त्रैमासिक आंकलन मॉडल उत्तर – Model Answer Download 
त्रैमासिक आंकलन का मॉडल उत्तर प्रतिदिन परीक्षा के पश्चात अपलोड किया जाएगा।  इसके लिए हमारे वेब साइट में मॉडल उत्तर डाउनलोड करने की सुविधा दी गयी है ।  प्रतिदिन विषयवार -कक्षावार मॉडल उत्तर नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है। 

तिमाही आंकलन समय सारणी देखें 

इस सत्र पुरे राज्य में कक्षा पहली से बारहवीं तक त्रैमासिक आंकलन एक साथ एक ही तिथि से प्रारम्भ हो रहा है। इसके लिए SCERT और CGBSE द्वारा समय सारणी जारी किया गया है। जिसके अनुसार 26 सितंबर 2022  से 01 अक्टूबर 2022 तक बच्चों का आंकलन किया जायेगा। 
समय सारणी इस प्रकार है –

कक्षा पहली से आठवीं के लिए 


कक्षा 9 वीं और 11 वीं के लिए 


कक्षा 10 वीं और 12 वीं के लिए 
इस लेख में सत्र 2022-23 के अंतर्गत कक्षा पहली से आठवीं और कक्षा नवमीं से बारहवीं तक होने वाले त्रैमासिक आंकलन की समय सारणी , प्रश्न पत्र और मॉडल उत्तर की पूरी जानकारी दी गयी है।उम्मीद है  ये जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।  ऐसे ही नए नए और उपयोगी जानकारी के लिए हमारे वेब साइट www.onlinebharo.com पर विजिट करें। 

आप हमारे व्हाट्सप्प और टेलीग्राम  ग्रुप से जुड़ सकते है। लिंक नीचे दिया गया है। 

1 thought on “त्रैमासिक आंकलन कक्षावार विषयवार प्रश्न पत्र डाउनलोड करें – Quarterly Assessment 2022-23 Question Paper Download”

Leave a Comment