Scholarship Online Entry 2022-23 . सत्र 2022-23 के लिए छात्रवृत्ति की ऑनलाइन एंट्री -नवीनीकरण ,नए पंजीयन ,विद्यार्थियों का शाला परिवर्तन ,एवं विद्यार्थी निरस्त कैसे करें ?

छात्रवृत्ति  (Scholarship) 2022-23 ऑनलाइन एंट्री कैसे करें 

सत्र 2022-23 के लिए स्कॉलरशीप  की ऑनलाइन प्रविष्टि शुरू हो गयी है।  सभी स्कूलों को समय सीमा में करना अनिवार्य है ,इसके लिए शिक्षा विभाग ने आदेश जारी भी कर दिया है ,और समय सीमा के भीतर विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति संबधी सभी प्रविष्टि करने के निर्देश दिए है।

आज के आर्टिकल में छात्रवृत्ति सत्र 2022-23 से  सम्बंधित विभिन्न प्रविष्टि के बारे में पूरी जानकारी दिया गया है। इसकी सहायता से आप भी अपने स्कूल की स्कालरशिप की स्थिति और प्रविष्टि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

छत्रवृत्ति की ऑनलाइन प्रविष्टि के बारे में आज के आर्टिकल में जिन बिंदुओं पर जानकारी साझा किया गया है वे बिंदु इस प्रकार है –

➤ पोर्टल में लॉगिन कैसे करें 

➤ Students Documents अपलोड करें (आय ,जाति , अस्वच्छ धंधा ,आधार )

➤ विद्यार्थियों का शाला परिवर्तन 

➤ पंजीकृत विद्यार्थियों का Format -A सुधारे/निरस्त करें 

➤ नवीन विद्यार्थियों का पंजीयन कैसे करें 

छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन करें – Login Scholarship Portal 

साथियों यदि आप एक शिक्षक है और अपने स्कूल के विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति की प्रविष्टि करना चाहते है तो सभी स्टेप ध्यान से देखें। सबसे पहले पोर्टल में लॉगिन करें।
छात्रवृत्ति पोर्टल में लॉगिन करने के लिए सबसे पहले अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के Crome Browser में जाएँ और सर्च बार में लिखें – scholarship.cg.nic.in  इसे टाइप करके सर्च करें।
अब  आप स्कालरशिप पोर्टल के लॉगिन पेज में अपने यूजर आईडी और पासवर्ड की सहायता से लॉगिन करें। यूजर आईडी और पासवर्ड आपने पिछले सत्र में बना लिया होगा। उसी से यहाँ पर लॉगिन करना है।
छात्रवृत्ति पोर्टल में आईडी और पासवर्ड की अधिक जानकारी के लिए इसे पढ़ें – छात्रवृत्ति पोर्टल के लिए आईडी और पॉसवर्ड कैसे बनायें। 
लॉगिन करने के बाद  आप छात्रवृत्ति पोर्टल के होम पेज में पहुँच जायेंगे। यहाँ पर कई विकल्प दिए गए है आपको यहाँ पर (पंजीयन 2022-23) पर टैप  करना है जिससे इसमें सत्र 2022-23 के सभी विकल्प दिखाई देंगे। जैसे कि चित्र में दिखाया  गया है।
चलिए फ्रेंड्स आपको सभी बिंदुओं को सरल तरीके  समझाते है –
विद्यार्थी का शाला परिवर्तन करें – Change Student School 
इस विकल्प का चयन करके आप दूसरे स्कूल के विद्यार्थी को अपने स्कूल में शामिल कर सकते है। इसके लिए आपको पंजीयन (2022-23)  विकल्प में विद्यार्थी का शाला परिवर्तन करें पर टैप करें। जिससे विद्यार्थी के शाला परिवर्तन करने हेतु एंट्री फार्म खुलेगा।
इस फार्म में आप चार तरह से विद्यार्थी के शाला में परिवर्तन कर सकते है। (1)  विद्यार्थी कोड से  (2) विद्यार्थी के नाम से  (3)  विद्यार्थी के जन्म दिनांक से और (4) खाता क्रमांक से। 
उक्त चार तरह से आप किसी भी विद्यार्थी के शाला में परिवर्तन करते हुए अपने शाला के छात्रवृत्ति पोर्टल में दर्ज कर सकते है।
ऊपर बताये गए चारों विकल्प में से सबसे आसान और अच्छा विकल्प विद्यार्थी कोड के प्रयोग से विद्यार्थी का शाला परिवर्तन करना उचित है। विद्यार्थी कोड  से विद्यार्थी का  पहचान जल्द हो जाता  है।
इसके लिए विद्यार्थी के पिछले सत्र 2021-22 के छात्रवृत्ति आईडी को प्रविष्ट करें और नीचे दिए गए जानकारी देखें पर क्लिक करें। जैसे ही इस पर क्लिक करेंगे विद्यार्थी का विवरण दिखाई देगा जिसमे Select बटन  पर टैप करके विद्यार्थी को अपने स्कूल में शामिल कर सकते है।
आपकी सहायता के लिए उपर स्क्रीन शॉट दिया गया है .इसी प्रकार आप अपने स्कूल में दुसरे स्कूल के बच्चों को जो अभी आपके स्कूल में अध्ययन कर रहे है ,उनको आसानी से शामिल कर सकते है .
छात्रवृत्ति नवीनीकरण और निरस्त करें 
सत्र 2022-23 में छात्रवृत्ति के लिए पंजीकृत विद्यार्थियों का नवीनीकरण और निरस्त इस विकल्प की सहायता से किया जायेगा। इसके लिए आपको पंजीयन (2022-23) के अंदर दिए गए विकल्प पंजीकृत विद्यार्थी का आवेदन (Format ‘ A ‘) सुधारें /निरस्त करें पर टैप करें।
जैसे ही इस  विकल्प में टच करेंगे पिछले सत्र में सफल भुगतान वाले विद्यार्थियों की सूचि स्क्रीन में दिखाई देगी जिसमे विद्यार्थी का विवरण दिखेगा साथ में आवेदन सुधारें और निरस्त करें का विकल्प भी दिखाई देगा।
यदि किसी विद्यार्थी को अपने शाला से हटाना चाहते है तो आप निरस्त करें पर क्लिक करके उस विद्यार्थी को अपने शाला से हटा सकते है। जैसे कि कोई विद्यार्थी आपके शाला से टीसी लेकर चला गया है या उत्तीर्ण होकर अन्य शाला चला गया है उसे आपको यहाँ से निरस्त करना अनिवार्य है।
किसी भी विद्यार्थी को एक शाला से निरस्त करने के बाद ही दूसरे शाला में दर्ज  या शामिल किया जा सकता है। इसलिए जो विद्यार्थी आपके शाला से टीसी लेकर चला गया है उनकों निरस्त जरूर कर दें।
नवीन विद्यार्थी का पंजीयन (Format ‘A’) 
यदि आप किसी विद्यार्थी का नया पंजीयन करना चाहते है तो इस विकल्प की सहायता से कर सकते है। इसके लिए पंजीयन (2022-23) के अंतर्गत दिए गए विकल्प नवीन विद्यार्थी का पंजीयन (Format ‘A’) पर टैप करें। जिससे फार्मेट A ओपन हो जायेगा।
Format A में सम्बंधित विद्यार्थी की सभी जानकारी जैसे – नाम ,पिता का नाम ,माता का नाम ,बैंक विवरण ,आधार नंबरर ,पता आदि भरने के बाद अंत में दिए SAVE पर टैप करके विद्यार्थी का नवीन पंजीयन करें।
विद्यार्थी का प्रमाण पत्र अपलोड करें – Upload Student Document 
सत्र 2022 -23 के लिए  छात्रवृत्ति पोर्टल में एक नया विकल्प जोड़ा गया है . जिसका चयन करके सम्बंधित विद्यार्थी का प्रमाण पत्र जैसे -आय प्रमाण पत्र ,अस्वच्छ धंधा ,जाति प्रमाण पत्र और आधार प्रमाण पत्र अपलोड कर सकते है .यह विकल्प विद्यार्थी का प्रमाण पत्र अपलोड करें है।
विद्यार्थियों का प्रमाण पत्र अपलोड करना अनिवार्य कर दिया गया है .उसके बाद ही जानकारी पूर्ण होगी .इसके लिए आपको पंजीयन 2022-23 के अंतर्गत विद्यार्थी का प्रमाण पत्र अपलोड करें (आय ,जाति ,अस्वच्छ धंधा ,आधार) का चयन करना है।
इस विकल्प का चयन करने पर सभी विद्यार्थियों की सूचि दिखाई देगी जिसमे Upload बटन पर क्लिक करके सम्बंधित विद्यार्थी का प्रमाण पत्र अपलोड कर सकते है .
इस प्रकार आप अपने शाला में दर्ज विद्यार्थियों की सत्र 2022-23 के लिए छात्रवृत्ति हेतु पंजीयन और नवीनीकरण आसानी से कर सकते है। साथ ही जो विद्यार्थी आपके शाला से चले गए है उन्हें निरस्त भी कर सकते है।
निष्कर्ष (Conclusion)
आज के आर्टिकल में सत्र 2022- 23 के लिए छात्रवृत्ति की ऑनलाइन एंट्री (Scholarship Online Entry 2022-23)-नवीनीकरण ,नए पंजीयन ,विद्यार्थी का शाला परिवर्तन ,परिणाम संसोधन कैसे करें -इसकी पूरी जानकारी विस्तार से दिया गया है।
उम्मीद है साथियों ये महत्वपूर्ण आर्टिकल आपके लिए उपयोगी जरूर होगी। यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अन्य लोगों में भी जरूर शेयर करें।
छात्रवृत्ति की ऑनलाइन एंट्री 2022-23  से सम्बंधित कोई भी प्रश्न या कोई समस्या हो तो आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर सेंड कर सकते है। आपकी पूरी सहायता की जाएगी।
ऐसे ही नए नए और रोचक जानकारी पाने के लिए हमारे वेबसाइट www.onlinebharo.comमें नियमित विजिट करें। इसे आप सीधे google में भी सर्च करके यहाँ पहुँच सकते है। धन्यवाद
महत्वपूर्ण आर्टिकल पढ़ें 

14 thoughts on “Scholarship Online Entry 2022-23 . सत्र 2022-23 के लिए छात्रवृत्ति की ऑनलाइन एंट्री -नवीनीकरण ,नए पंजीयन ,विद्यार्थियों का शाला परिवर्तन ,एवं विद्यार्थी निरस्त कैसे करें ?”

  1. नवीनीकरण विद्यार्थियों का नाम नहीं दिखा रहा है जब की 2019-2020 एक विद्यार्थी का खाता नम्बर गलत था उसे सुधार कर लिया गया है।

    Reply
  2. Pichhle varsh Ek bacchi ka chhatravritti aavedan Safal hone ke bavjud payment Nahin hone ki vajah se panjikrit vidyarthiyon ka aavedan sudhare nirast Karen Nahin khul raha hai iske liye kya kiya jana hai

    Reply
  3. गणेश राजवाड़े जी – यदि आपके स्कूल में अभी तक नवीनिकरण के लिए विद्यार्थियों का नाम नहीं दिख रहा है तो आप beo ऑफिस में एक आवेदन दीजिये ,,वहा से आपके स्कूल की जानकारी को अपडेट किया जायेगा .

    Reply
  4. यदि पिछले वर्ष किसी भी बच्चे का नाम छात्रवृत्ति पोर्टल में दर्ज नहीं हुआ है तो आप इस वर्ष विद्यार्थी का नवीन पंजीयन विकल्प का चयन करके फार्मेट A भरकर उनका पंजीयन कर सकते है .

    Reply
  5. किसी विद्यार्थी विद्यार्थी का पेमेंट नहीं हुआ है तो शेष विद्यार्थियों का आवेदन सुधार करने की सुविधा पोर्टल में उपलब्ध करा दिया गया है .यदि आपके स्कूल में अभी भी ये विकल्प नहीं खुल रहा है तो आप beo या deo ऑफिस में इससे सम्बंधित आवेदन दीजिये ,वहा से आपके स्कूल का डाटा अपडेट किया जायेगा इसके बाद आप बच्चों का आवेदन सुधार सकते है .

    Reply
  6. Pichle varse 9th class fail the unki chhatravritti form nhi bhari gai thi is varse 10th class me hai to unki list me nam nhi dikhaya ja raha hai to un baccho ko kaise jodha jaye

    Reply
  7. नवीन पंजीयन एंट्री में आधार नंबर पहले से मौजूद है बता रहा है।जबकि पूर्व स्कूल से निरस्त कर दिया है। जिससे नवीन पंजीयन नहीं हो पा रहा है।कृपया कारण बताइए,?

    Reply
  8. पिछले वर्ष के बच्चे का इस वर्ष में फॉरमेट A सुधरे या निरस्त करें वाले ऑप्शन में नही दिखा रहा। जबकि वह पिछले वर्ष छात्रवित्ति लिया है।मार्गदर्शन करें

    Reply

Leave a Comment