CG Misal Bandobast Record Online Kaise Nikale – मिसल बंदोबस्त ऑनलाइन कैसे प्राप्त करे

CG Misal Bandobast Record Online Available In cg.gov.nic.in. and you get all the record of land in this website . Today I will Give you some important information of cg mishal bandobast how to find .so all process Get here.

मिसल बंदोबस्त ऑनलाइन कैसे निकालें (Misal Bandobast Online Kaise Nikale) इसकी पूरी जानकारी आज के लेख में बताया गया है . आज के इस डिजिटल युग में सभी रिकार्ड ऑनलाइन उपलब्ध है ,जिसके बारे में आपको जरुर जानना चाहिए .तो चलिए फ्रेंड्स आपको बताते है – छग मिसल रिकार्ड ऑनलाइन कैसे निकालें

मिसल बंदोबस्त रिकार्ड क्या है- What Is Misal Record??  

मिसल बंदोबस्त रिकार्ड एक बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है ,जिसका उपयोग कई सरकारी योजना में किया जाता है .जैसे स्थायी जाति बनवाने के लिए पहला दस्तावेज मिसल को लिया जाता है .मिसल रिकार्ड को पी 1 भी कहा जाता है .मिसल रिकार्ड 1927-28, 1929-30,1938-39 और 1942-43 के दौरान तैयार किया गया था।

Misal Bandobast Record में किसानों के नाम और उनके मूल जाति का उल्लेख होता है .जिसकी आवश्यकता आजकल कई जगहों पर पड़ती है . आज के समय में कोई भी व्यक्ति घर बैठे मिसल बंदोबस्त रिकार्ड को अपने मोबाइल से ऑनलाइन चेक कर सकते है .

CG Misal Record ऑनलाइन कैसे देखें

छग मिसल बंदोबस्त रिकार्ड कैसे देखें इसकी पूरी जानकारी आज के लेख में बताया गया है .आपको यहाँ उदहारण के तौर पर Raipur misal record online निकाल कर बताया गया है .आप इसी प्रकार अन्य Misal Record भी नीचे दिए गए स्टेप का फालो करके आसानी से निकाल सकते है।  पूरी प्रक्रिया यहाँ देखें –

स्टेप 1 – सबसे पहले विभाग की अधिकारिक वेबसाईट पर जाएँ . रायपुर का मिसल रिकार्ड देखने के लिए – http://cg.nic.in/raipur/misal पर जाएँ।

स्टेप 2 – जैसे ही आप स्टेप 1 में बताये गए लिंक को ओपन करेंगे एक नया इंटरफेस दिखेगा यहाँ पर अपना तहसील ,राजस्व नम्बर ,प.ह .न . और गाँव का चयन करें ,साथ ही अभिलेख में मिसल बंदोबस्त का चयन करें और नीचे दिए गए खोजें बटन पर टैप करें .जैसे कि चित्र में दिखाया गया है।

स्टेप 3 – अब चयन किये गए प.ह .न . और गाँव से सम्बंधित मिसल बंदोबस्त रिकार्ड की लिस्ट ओपन हो जाएगी ,यहाँ से आप जिस मिसल को निकलना चाहते है उस नाम के सामने Select पर क्लिक करें .

ये भी पढ़ेंराशन कार्ड कैसे बनायें 

स्टेप 4 – चयन किये गए मिसल बंदोबस्त रिकार्ड को प्रिंट करने के लिए अब आपको Print पर क्लिक करना होगा ,जैसे कि स्क्रीन शॉट में बताया गया है .

इसी प्रकार आप किसी अन्य प.ह .न .और गाँव का चयन करके मिसल बंदोबस्त निकाल कर डाउनलोड कर सकते है .चलिए आपको कुछ अन्य जिलों का मिसल बंदोबस्त रिकार्ड लिंक उपलब्ध कराते है।

Misal Record Room का लिंक –

CG Misal Record – Raipur

CG Misal Record – Raigarh 

CG Misal Record – Korba

CG Misal Record – Ranandgaon

CG Misal Record – Bilaspur 

CG Misal Record – Koria 

CG Misal Record – Dhamtari 

CG Misal Record – Durg 

CG Misal Record – Mahasamund 

CG Misal Record – Kabirdham

दोस्तों यदि आपके जिले का मिसल रिकार्ड ऑनलाइन हो चूका है तो आप यहाँ बताये गए स्टेप का फालो करके ,बहुत आसानी से मिसल बंदोबस्त रिकार्ड को ऑनलाइन निकाल सकते है . और यदि ऑनलाइन रिकार्ड उपलब्ध नहीं हैतो आप इसे यहाँ से नहीं निकाल पाएंगे . ऐसे जिले जिनका ऑनलाइन रिकार्ड अपडेट नहीं हुआ है – भविष्य में होने पर यहाँ अपडेट कर दिया जायेगा .

आज के लेख में मिसल बंदोबस्त रिकार्ड ऑनलाइन कैसे निकालें (CG Misal Bandobast Record Online Kaise Nikale) इसकी पूरी जानकारी और सम्बंधित जिले का अधिकारिक लिंक उपलब्ध कराया गया है .उम्मीद करते है ये आपके लिए काफी उपयोगी सिध्ध होगी .

मिसल रिकार्ड ऑनलाइन कैसे निकाले -से सम्बंधित कोई समस्या आये तो आप हमें नीचे दिए गए कमेन्ट बॉक्स में लिखकर भेज सकते है .आपकी पूरी सहायता की जाएगी .ऐसे ही उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे वेब साईट – Onlinebharo.com पर नियमित विजित करें .धन्यवाद

ये आर्टिकल भी जरुर पढ़ें 

Leave a Comment