माध्यमिक शिक्षा मंडल ने जारी किया परीक्षा परिणाम – अपना रिजल्ट चेक करें | CGBSE Announced 10Th-12Th Result -Check Here

 High School  & Higher Secondri Certificate Exam Result 2023

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर (CGBSE) ने आज कक्षा 10 वीं और 12 वीं  का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। परीक्षा परिणाम को लेकर छात्रों में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है। मंडल द्वारा रिजल्ट ऑफिसियल वेबसाइट www.cgbse.nic.in में अपलोड कर दिया है। इसी आर्टिकल में नीचे रिजल्ट देखने के लिए सभी लिंक दिए गए है ,जिसे आप अपना परिणाम देख सकते है .

सत्र 2021-22 का परीक्षा परिणाम अन्य वर्षो से अलग इसलिए भी है क्योंकि इस सत्र 10 वीं कक्षा की परीक्षा उसी स्कूल में हुआ है जिसमे विद्यार्थी अध्ययन कर रहा है ,अर्थात सभी स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया गया था .

आपको बता दें कि सत्र 2021-22 स्कूल देर से शुरू हुआ था .पिछले दो वर्ष तक कोरोना संक्रमण के कारण  स्कूल बंद होने के बाद इस वर्ष स्कूल में ऑफलाइन पढाई शुरू हुआ था .

10 वीं -12 वीं  बोर्ड रिजल्ट 2022 घोषित 

माशिमं रायपुर छग ने आज कक्षा 10 वीं और 12 वें  का परीक्षा परिणाम की घोषणा कर दी है। शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम ने हाई स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा परिणाम की घोषणा किया।

आपको बता दें कि कक्षा 10 वीं और 12 वीं  के सभी विषय में 25 अंक का प्रोजेक्ट परीक्षा स्थानीय स्तर पर लिया गया था ,जिसके अंकों की ऑनलाइन एंट्री स्कूलों द्वारा किया गया है . प्रत्येक विषय का सैधांतिक परीक्षा 75 अंक का लिया गया है .इस प्रकार प्रत्येक विषय का पूर्णांक 100 अंकों का था .

रिजल्ट कैसे देखें – Get Result 2022

मंडल द्वारा परिणाम घोषित करने के बाद रिजल्ट अपने वेबसाइट में अपलोड कर दिया गया है। अतः छात्र माध्यमिक शिक्षा मंडल के ऑफिसियल वेबसाइट www.cgbse.nic.in में जाकर देख सकते है।

यहाँ इस आर्टिकल में भी रिजल्ट देखने के लिए डायरेक्ट लिंक दिया गया है ,उसमे क्लिक करके भी छात्र बहुत आसानी से अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

सबसे पहले नीचे दिए गए रिजल्ट सर्वर लिंक पर क्लिक करें ,जिससे एक नया पेज खुलेगा उसमे अपना रोल नम्बर और दिए गए कैप्चा कोड डालकर Submit बटन पर क्लिक करें  जैसा कि नीचे चित्र में बताया गया है .आपका रिजल्ट स्क्रीन में आ जाएगा .

नीचे आपको रिजल्ट देखने के लिए चार लिंक दिए गए है .आप किसी भी लिंक में क्लिक करके अपना रिजल्ट देख सकते है .

यहाँ से चेक करें 10 वीं  रिजल्ट 2022

Result Server – I   

Result Server – II  

Result Server – III   

Result Server – IV

12वीं रिजल्ट इस लिंक से देखें 

Result Server – I   

Result Server – II  

Result Server- III (VOC)

Leave a Comment