विद्यांजलि पोर्टल में स्कूल रजिस्ट्रेशन कैसे करें | Vidyanjali Portal Online School Registration And Login

विद्यांजलि पोर्टल में रजिस्ट्रेशन की पूरी जानकारी देखें – School Registration In Vidyanjali 

स्कूलों  में शिक्षा गुणवत्ता के लिए विद्यांजलि पोर्टल लांच  किया गया है जिसमे सभी मान्यता प्राप्त शासकीय स्कूलों का पंजीयन अनिवार्य है .इसके लिए शिक्षकों को पंजीयन करने के निर्देश दिए गए है .विद्यांजलि पोर्टल में पंजीयन कैसे करें – How To Registration In Vidyanjali Portal ,इसकी पूरी जानकारी आज के लेख में बताया गया है .

नई शिक्षा नीति को आगे बढ़ाने और इसकी उपयोगिता को सभी तक पहुंचाने के लिए एक  विशेष कार्यक्रम विद्यांजलि – प्रधानमंत्री मोदी जी ने शिक्षक पर्व के उपलक्ष में विद्यांजलि पोर्टल योजना की घोषणा की है.  प्रधानमंत्री मोदी जी विद्यांजलि योजना के साथ साथ अन्य योजनाओं की भी घोषणा की है जिसके अंतर्गत देश भर के लाखों छात्राओं के साथ साथ शिक्षकों को भी ढेर सारे लाभ मिलेंगे। चलिए जानते हैं कि विद्यांजलि योजना क्या है इसके लाभ लाभार्थी सूची उद्देश्य आदि।

विद्यांजलि पोर्टल में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले इसके बारे में जानना भी बहुत जरुरी है .आज के आर्टिकल में विद्यांजलि पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कैसे और कहाँ से करें इसकी पूरी जनकारी बताया है .उससे पहले विद्यांजलि के बारे में ये जानकारी जरुर पढ़ें .

विद्यांजलि योजना 2022 (Vidyanjali Scheme)

नाम  – विद्यांजलि योजना 

किसने लांच की –  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी

कब लांच हुई – 7 सितम्बर 2021

कार्यक्रम का नाम – शिक्षक पर्व

आधिकारिक पोर्टल  – Vidyanjali.education-gov.in

विद्यांजलि योजना क्या है (What is Vidyanjali Scheme)

सरकार ने एक अलग तरह की सामाजिक सेवा करने के लिए विद्यांजलि योजना की शुरुआत की है. इस योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति अपनी इच्छा से बच्चों को पढ़ा सकता है। 

विद्यांजलि योजना का उद्देश्य (Vidyanjali Yojana Objective)

विद्यांजलि योजना का उद्देश्य ऐसे लोगों को सरकारी स्कूलों के बच्चों से जोड़ना है जो समाज में एक अच्छा स्थान रखते हैं. यह आम नागरिक पेशे से शिक्षक नहीं है लेकिन अपने अनुभव से और अपनी शिक्षा के द्वारा बच्चों की मदद कर सकते हैं। इस तरह से योजना के अंतर्गत पर लोग सामने आएंगे जो स्वेच्छा से बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं इससे बच्चों को भी बहुत अधिक लाभ होगा। 

विद्यांजलि योजना की विशेषताएं (Vidyanjali Yojana Features)

योजना के अंतर्गत कोई भी व्यक्ति चाहे वो पेशे से शिक्षक हो या सेवानिवृत्त, कोई कर्मचारी या कोई ग्रहणी या कोई भी पढ़ा लिखा व्यक्ति अपनी इच्छा से किसी भी सरकारी स्कूल में जाकर योगदान दे सकता है। 

योजना के अंतर्गत कोई भी स्वयंसेवक सरकारी और गैर सरकारी व्यक्ति स्कूलों से सीधे जुड़कर बच्चों को पढ़ा सकता है और उन्हें भविष्य में आगे बढ़ने की प्रेरणा दे सकता है। 

इस योजना के माध्यम से सरकारी स्कूल के बच्चों को समाज के तरह-तरह के लोगों के बारे में जानकारी मिलेगी और उनके अनुभव से वे आगे बढ़ने के लिए प्रेरित होंगे। 

ये भी पढ़ें –छत्तीसगढ़ में शिक्षकों का ट्रांसफर होगी ऑनलाइन -कैसे करें आवेदन पूरी जानकारी 

योजना का उद्देश्य आम लोगों को सरकारी स्कूल से जोड़ना है ताकि सरकारी स्कूल का वह के छात्रों का विकास हो सके।

मोदी जी ने कार्यक्रम के दौरान यह भी कहा कि टोक्यो ओलंपिक एवं पैरालंपिक में भारत की तरफ से खिलाड़ियों ने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है. मोदी जी ने सभी खिलाड़ियों से अनुरोध किया है कि वह अपने अनुभव को स्कूल के बच्चों के साथ बांटे। मोदी जी ने खिलाड़ियों से आग्रह किया है कि प्रत्येक खिलाड़ी कम से कम 75 स्कूलों में जाएं और वहां अपना अनुभव शेयर कर बाकी बच्चों को भी आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करें।

विद्यांजलि पोर्टल रजिस्ट्रेशन – Vidyabjali Portal Registration 


विद्यांजलि पोर्टल में रजिस्ट्रेशन (Registration In Vidyanjali ) के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर के किसी भी इन्टरनेट ब्राउजर को ओपन कर लेना है और सर्च करना है – vidyanjali-education.gov.in या आप सीधे यहाँ से भी दिए गए लिंक में क्लिक करके रजिस्ट्रेशन पेज में पहुँच सकते है .लिंक नीचे दिया गया है .

Vidyanjali के अधिकारिक वेब लिंक का चयन करें .जिससे आप सीधे विद्यांजलि के होम पेज में पहुँच जायेंगे .यहाँ पर आपको दायें साइड में दिए गये login बटन पर क्लिक करना है .

अब आपके सामने स्क्रीन में दो भाग दिखाई देंगे .बाएं भाग में login करने का विकल्प और दायें भाग में नए रजिस्ट्रेशन का विकल्प दिखाई देगा .यहाँ पर आपको New User Registration  के नीचे School Registration पर क्लिक करना है .

Login Vidyanjali Portal – लॉग इन कैसे करें 

अब एक नए पेज खुलेगा जिसमे अपने स्कूल के Udise Code और दिए गए कैप्चा कोड भरकर Submit पर क्लिक करें .

जैसे ही आप Submit पर क्लिक  करेंगे आपके स्कूल का Detail दिखाई देगा साथ ही Udise की एंट्री करते समय दर्ज किये गए मोबाइल नम्बर भी दिखाई देगा .अब नीचे दिए गए बॉक्स में  मोबाइल नम्बर और ईमेल आईडी को दर्ज करें और Get OTP पर टैप करें .

अब आपके द्वारा दर्ज किये गए मोबाइल नम्बर और इमेल आईडी पर एक OTP जायेगा जिसे Enter Your OTP वाले बॉक्स में भरें और Verify पर टैप करें .

अब स्क्रीन में Successfully Submited का  एक पॉपअप मैसेज आएगा यहाँ OK पर क्लिक करें .अब आपको स्कूल का नाम और रजिस्ट्रेशन स्टेट्स दिखाई देगा .और आपके रजिस्टर मोबाइल नम्बर में रजिस्ट्रेशन पूरा होने का  एक मैसेज भी आएगा .

इस प्रकार आपके स्कूल का रजिस्ट्रेशन विद्यांजलि पोर्टल में सफलतापूर्वक पूर्ण हो जाएगा .अब होम पेज में जाकर login बटन में टैप करके आसानी से लॉग इन कर सकते है .

विद्यांजलि पोर्टल में लॉग इन कैसे करें  इसकी पूरी जानकारी के लिए आप नीचे दिए इस आर्टिकल को  पढ़ें –

Vidyanjali Portal में लॉग इन कैसे करें -पूरी जानकारी देखें 


Vidyanjali Portal Link

Vidyanjali Education Login 

आज के आर्टिकल में विद्यांजलि पोर्टल में स्कूल का रजिस्ट्रेशन कैसे करें – Vidyanjali Portal School Registration  इसकी पूरी जानकारी बताया गया है .उम्मीद है शिक्षकों के लिए ये लेख उपयोगी होगी .ऐसे ही नए नए और उपयोगी जानकारी के लिए आप सीधे google में सर्च करें – onlinebharo.com . विद्यांजलि रजिस्ट्रेशन से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो आप हमें नीचे कमेन्ट बॉक्स में लिखकर भेजें ,आपके प्रश्नों का जवाब बहुत जल्द जिया जाएगा .धन्यवाद 

आप हमारे whatsapp और टेलीग्राम से भी जुड़ सकते है .लिंक नीचे दिया गया है .

Join Whatsapp Group 

Join Our Telegram Chanel

विद्यांजलि  सम्बन्धी प्रश्न -उत्तर 

Q : विद्यांजलि योजना किसने लांच की है?

Ans : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

Q : विद्यांजलि योजना कैसे कार्य करेगी?

Ans : समाज का कोई भी व्यक्ति सरकारी स्कूल में जाकर अपना योगदान दे सकता है।

Q : क्या विद्यांजलि योजना का लाभ सिर्फ सरकारी स्कूल के बच्चों को ही मिलेगा?

Ans : जी हां

Q : विद्यांजलि योजना की घोषणा किस अवसर पर की गई?

Ans : शिक्षक पर्व

Leave a Comment