ekosh Employee Login Password Reset Kaise Karen . Employee Login का पासवर्ड भूलने पर क्या करें ? पासवर्ड पता करें मिनटों में

ekosh Employee Login पासवर्ड रिसेट कैसे करें 
ekosh छग राज्य सरकार द्वारा अपने कर्मचारियों की जानकरी को ऑनलाइन करने का एक पोर्टल है जिसके माध्यम से सभी राज्य कर्मचारियों की डाटा को सुरक्षित रखा जाता है। इस पोर्टल में सभी नियमित कर्मचारियों की सेवा और वेतन सम्बन्धी विवरण अपलोड किया गया है। 
ekosh Online पोर्टल में सभी कर्मचारियों के लिए एक यूनिक कर्मचारी कोड जारी किया गया है ,साथ ही इस कर्मचारी कोड के साथ पासवर्ड  किया गया  माध्यम से कोई भी कर्मचारी जिनका पंजीयन ekosh में किया गया हो ,वे अपनी पूरी जानकरी देख सकते  है।
पिछले आर्टिकल में हमने बताया था कि कोई भी राज्य सरकार के नियमित कर्मचारी  ekosh में अपलोड किये गए अपने सभी जानकरी कैसे देखें , इसकी पूरी जानकरी विस्तार से बताया था। उस आर्टिकल का लिंक नीचे दिया गया जरूर पढ़ें। 
आज इस लेख में हम बताने वाले है कि ekosh Employee login में पासवर्ड रिसेट कैसे करें ? जैसे  आपको बताया कि पिछले आर्टिकल में ekosh online पोर्टल में कोई भी कर्मचारी अपनी जानकरी कैसे देखें -इसकी जानकरी दिया गया है। जिसमे बहुत से शिक्षकों ने पूछा था कि वे पासवर्ड भूल गए है , तो इसे  रिसेट कैसे करें ? 

यदि आप भी अपने ekosh employee लॉगिन का पासवर्ड भूल गए है तो बिलकुल भी चिंता न करें ,आज का ये आर्टिकल शुरू से अंत तक पूरा पढ़ें , और पासवर्ड रिसेट करने की पूरी जानकरी प्राप्त करें। 
ekosh Online पोर्टल में लॉगिन करना 
राज्य के नियमित कर्मचारियों और अधिकारीयों  की नियुक्ति और सेवा सम्बन्धी डाटा को सुरक्षित और ऑनलाइन करने का पोर्टल ई कोष है। इस पोर्टल में लॉगिन करके सभी रजिस्टर्ड यूजर डाटा चेक कर सकते है। EKOSH पोर्टल में लॉगिन सम्बन्धी जानकरी के लिए इसे पढ़ें –

How To Reset  Password In CG eKosh Login 
छत्तीसगढ़ ई कोष ऑनलाइन  पोर्टल में लॉगिन करने के लिए किसी भी नियमित कर्मचारी को एक कर्मचारी कोड (Employee Code ) और पासवर्ड की आवश्यकता होती है। Employee Code 11 अंकों का होता है (जैसे -21200400022) और पासवर्ड इसके   साथ कर्मचारी का जन्मतिथि (DDMM YY) फार्मेट में होता है।

यदि आप अपना पासवर्ड कभी नहीं बदले है तो ऊपर बताये अनुसार आसानी से लॉगिन कर सकते है। लेकिन यदि आप पासवर्ड को बदल कर कोई दूसरा पासवर्ड बनाये है और वह पासवर्ड आपको याद नहीं है या भूल गए है ,तो नीचे बताये गए स्टेप का फॉलो करके नए पासवर्ड बना सकते है। पासवर्ड रिसेट कर सकते है।

पासवर्ड रिसेट करने के लिए इन बिंदुओं को देखें –

  • सबसे पहले ekoshonline.cg.nic.in को सर्च बार में टाइप करें और सर्च करें। आपको इस आर्टिकल के नीचे लिंक दिया गया है जिससे आप डायरेक्ट ekosh के होम पेज में आ सकते है। 
  • अब  ekosh के होम पेज में लेफ्ट साइड में दिए गए  मेनू  Employee Corner पर टैप करें।जिससे आप लॉगिन पेज में पहुँच जायेंगे। 

  •  लॉगिन पेज में आपको चित्र में बताये अनुसारआपको नीले रंग में लिखे  Click Here पर टैप करना है।  

  • अब  आप Forget Password वाले पेज में पहुंच जायेंगे ,इस पेज में आपको अपना 11 अंकों वाला कर्मचारी कोड दर्ज करना है और एंटर  कर दें ,इससे आपका नाम भी दिखाई देने लगेगा। 
  • कर्मचारी कोड के साथ आपका नाम भी दिखेगा इसे चेक कर लें ,और Send पर क्लिक करें। 
  • अब आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर में OTP भेजा जायेगा ,इस OTP को वेरीफाई करें। 
  • जैसे ही आप OTP को वेरीफाई करेंगे एक नए पेज ओपन होगा इस पेज में आपको नया पासवर्ड बनाना है ,इसके लिए दिए गए बॉक्स में क्रमशः 2 बार पासवर्ड भरें , बनाना चाहते है।
  • अब Confirm बटन पर टैप करें। जिससे एक पॉपअप मेसेज स्क्रीन में दिखेगा जिसमे लिखा होगा ,पॉसवर्ड सफलतापूर्वक बदल लिया गया है। 
  • पासवर्ड बदलने का कन्फर्मेशन आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर में भी भेज दिया जायेगा। 
  • इस प्रकार आप आसानी से अपने ekosh  की Employee login पासवर्ड Reset कर सकते है।   
आप हमारे whatsapp ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है। 

इसके अलावा हमारे Telegram Chanel में भी जुड़ सकते है 

👉Join Telegram Chanel

eKosh पोर्टल में नए मोबाइल नंबर रजिस्टर कैसे करें ?

कोई भी यूजर जो  ekosh online पोर्टल में पंजीकृत है ,और अपना मोबाइल नंबर बदलना चाहता है ,तो ये सुविधा यूजर के लिए उपलब्ध नहीं कराया गया है। यदि आप पोर्टल में अपना मोबाइल नंबर बदलना चाहते है तो  इसके लिए आपको कोष एवं लेखा विभाग में जाकर मेनुअल फार्म भरना पड़ेगा। 
इस प्रकार अभी वर्तमान में आप स्वयं ही ई कोष पोर्टल में नया मोबाइल नंबर पंजीयन नहीं कर सकते है। 
आज के हमारे इस लेख में आपने सीखा कि यदि ekosh Employee लॉगिन का पासवर्ड भूल गए है तो उसे कैसे रिसेट करें। ekosh Employee Login  Password Reset Kaise Karen . उम्मीद करते है ये जानकरी आपके लिए उपयोगी होगी। 
यदि ये जानकरी आपको अच्छी लगी हो तो इसे Whatsapp ,Facebook ,आदि सोशल मिडिया में जरूर शेयर करें। अपने मित्रों में भी शेयर करें। आर्टिकल से सम्बंधित कोई प्रश्न हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में  लिखकर पूछ सकते है।
इसी प्रकार नए नए और लेटेस्ट जानकरी के लिए हममरे वेबसाइट को सब्स्क्राइब कर लें। आप गूगल में onlinebharo.com सर्च करके भी आप हमारे वेबसाइट में  सीधे पहुँच सकते है। 
सम्बंधित  ये जानकरी भी पढ़ें 

13 thoughts on “ekosh Employee Login Password Reset Kaise Karen . Employee Login का पासवर्ड भूलने पर क्या करें ? पासवर्ड पता करें मिनटों में”

  1. मेरा कर्मचारी id गलत बता रहा है eloshlite पर लॉगिन करनेपर कृपया बताएं

    Reply
  2. आपका कर्मचारी आईडी 11 अंको का होगा ,,,अगर आप ID सही डाल रहे है तो पासवर्एड गलत हो सकता है अच्छे से चेक करें ,,,,यदि आप पासवर्ड भूल गए तो पोस्ट को पढ़ें और APPLY करें आपका प्राब्लम SOLVE हो जायेगा .

    Reply
  3. मैंने बहुत प्रयास किया Ekosh में मेरा मोबाइल नंबर लिंक है लेकिन पासवर्ड रिसेट नहीं हो रहा है क्यों?OTP नहीं आ रहा है। जबकि मैं एक बार और पासवर्ड change कर चुका हुँ पहले।

    Reply
  4. अभी पासवर्ड चेंज करने का विकल्प केवल ट्रेजरी लॉग इन में उपलब्ध है . आप अपने ddo से संपर्क कीजिये वहा से पासवर्ड रिसेट करवा सकते है .

    Reply
  5. पुराने पासवर्ड यदि भूल गए है तो उसे फिर से पता नहीं किया जा सकता है ,,ये सुविधा पोर्टल में नहीं है .,आप नया पासवर्ड जरुर बना सकते है ,जिसकी जानकारी आपको इस आर्टिकल में बताया गया है .

    Reply
  6. सब कुछ सही दर्ज करने के बाद भी पासवर्ड गलत बता रहा है, क्या करें????

    Reply

Leave a Comment