संकुल समन्वयक के लिए आवेदन कैसे करें -पूरी जानकारी . Sankul Samanvayak (CAC) Recruitment 2021- How To Apply

 CAC बनने के लिए आवेदन कहाँ और कैसे करें 

छग स्कूल शिक्षा विभाग में 2837 नए संकुल केंद्रों के पुनर्गठन के बाद अब उन संकुलों में संकुल समन्वयकों की नियुक्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। 

आज के आर्टिकल में स्कूल शिक्षा विभाग में नए संकुलों में संकुल समन्वयकों (CAC) के पद में नियुक्ति के लिए आवेदन कैसे और कहाँ करें ? सीएसी के क्या कार्य होते है और चयन कैसे होगी ? इसकी पूरी जानकारी बताया गया है। आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें। 

हैलो दोस्तों नमस्कार Onlinebharo.com में आपका बहुत स्वागत है। साथियों आज का ये आर्टिकल बहुत महत्वपूर्ण है,यदि आप एक शिक्षक है तो ये जानकारी बहुत ध्यान पूर्वक और अंत तक जरूर पढ़ें और अन्य शिक्षकों में भी शेयर करें। 

स्कूल शिक्षा विभाग ने हाल ही में 2837 नए संकुलों के गठन का आदेश जारी किया था ,जिससे अब छग में कुल संकुल केंद्रों की संख्या बढ़कर 5540 हो गयी है। इससे पहले यहां 2703 संकुल केंद्र थे। 

संकुल केंद्र क्या है – What Is Cluster ?

संकुल केंद्र एक ऐसी व्यवस्था है जिसके अंतर्गत आसपास के कई स्कूलों को शामिल करके उनका केंद्र बनाया जाता है जहां स्कूलों में पदस्थ शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाता है। एवं विभिन्न कार्य सम्पादित किये जाते है। 

इसे भी पढ़ें – वेतन वृद्धि में कितना वेतन बढ़ेगा ,एरियर्स कितना मिलेगा देखें 

स्कूलों को  संचालित करने के  लिए शासन के विभिन्न योजनाओं से शिक्षकों को अवगत कराया जाता है। इस प्रकार और भी अनेक कार्य जो स्कूली बच्चों की शिक्षा में गुणवत्ता लाने के लिए आवश्यक होते है। 

संकुल केंद्र के माध्यम से अधीनस्थ स्कूलों की मॉनिटरिंग की जाती है और संकुल समन्वयक एवं प्रभारी द्वारा शिक्षकों को मार्गदर्शन किया जाता है। 

संकुल समन्वयक (CAC)भर्ती -2021 

स्कूल शिक्षा विभाग ने 2837 नए संकुल केंद्र में संकुल समन्वयकों (CAC) की नियुक्ति के आदेश जारी कर दिए है ,जिसे जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से भर्ती प्रक्रिया पूर्ण करने के लिए आवेदन मंगाया जा रहा  है। 

छग के सभी जिलों में जिला शिक्षा अधिकारी और जिला परियोजना समन्वयक राजीव गाँधी शिक्षा मिशन (समग्र शिक्षा ) कार्यालय से विकासखंड शिक्षा अधिकारीयों और संकुल प्राचार्यों को पत्र जारी कर संकुल समन्वयक के लिए आवेदन आमंत्रित करने कहा गया है। 

नए संकुल केंद्र के प्राचार्यों को निर्देशित किया गया है कि वे अपने संकुल के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों के शिक्षकों से संकुल समन्वयक पद के लिए आवेदन मंगाए ,और निर्धारित तिथि में प्राप्त आवेदनों को जिला कार्यालय में जमा करें। 

CAC के लिए आवेदन कैसे करें 

संकुल समन्वयक (CAC) बनने के इच्छुक शिक्षक ,नए बने संकुल केंद्र जो हाई या हायर सेकेंडरी स्कूल है वहां निर्धारित प्रारूप में पूरी जानकारी भरकर अपना आवेदन जमा कर सकते है। 

नए बनाये गए संकुल केंद्र (हाई /हायर सेकेंडरी ) के प्रभारी प्राचार्य को संकुल प्रभारी बनाया गया है ,अतः जो शिक्षक संकुल समन्वयक के लिए आवेदन करेंगे वे सम्बंधित प्राचार्य के पास अपना आवेदन जमा करेंगे। 

संकुल समन्वयक के लिए आवेदन का प्रारूप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है। 

डाउनलोड आवेदन प्रारूप 

CAC के लिए पात्रता 

राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ रायपुर से जारी पत्र के अनुसार संकुल समन्वयक पद के लिए सबसे पहली प्राथमिकता उच्च वर्ग शिक्षक और प्रधानपाठक को दिया जायेगा। 

यदि किसी संकुल में उच्च वर्ग शिक्षक या प्रधानपाठक नहीं है तो शिक्षक एल बी को संकुल समन्वयक के लिए नियुक्त किया जा सकता है। 

संकुल समन्वयक (CAC) चयन प्रक्रिया 

नए बनाये गए संकुल के प्रभारी सम्बंधित हाई या हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य होंगे ,और संकुल समन्वयक  के लिए आवेदन इन्ही के पास जमा किया जायेगा। 

संकुल केंद्र के प्राचार्य  आवेदनों को जिला कार्यालय में जमा करेंगे उसके बाद संकुल समन्वयकों को नामांकित करने के लिए  के लिए जिला स्तर में तीन सदस्यों  की समिति का गठन किया जायेगा। 

Read More >> विद्यार्थियों के असेसमेंट का सत्यापन (verification) कैसे करें 

जिला स्तरीय सदस्यों की समिति में जिला शिक्षा अधिकारी ,जिला मिशन समन्वयक और सम्बंधित संकुल प्रभारी (प्राचार्य) शामिल रहेंगे। 

उक्त समिति द्वारा प्रस्ताव तैयार कर उच्च कार्यालय को भेजा जायेगा ,जिसे कलेक्टर और जिला मिशन संचालक (समग्र शिक्षा) द्वारा अनुमोदन के पश्चात संकुल समन्वयक को नामांकित किया जायेगा। 

जो स्कूल एकल शिक्षकीय या द्विशिक्षकीय है वहाँ के शिक्षक को संकुल समन्वयक के पद में नियुक्ति नहीं दी जाएगी। 

नए संकुल केन्दों की सूचि – New Cluster List 

राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा छत्तीसगढ़ रायपुर से जारी आदेश में कुल 2837 नए संकुल बनाये गए है। इस तरह बनाये गए संकुल केंद्र हाई /हायर सेकेंडरी स्कूल है एवं संकुल प्रभारी सम्बंधित हाई /हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य है। 

नए संकुलों में लगभग 5 से 8  स्कूलों  को शामिल किया गया है। इस प्रकार अब सभी संकुल छोटा हो गया है। नए संकुलों की सूचि और उस संकुल में आने वाले स्कूलों की जानकारी  आप नीचे दिए गए लिंक से डाउनलोड कर सकते है। 

यहाँ पर मुंगेली जिले के नए संकुल और उनके अधीनस्थ स्कूलों की सूचि दिया गया है। यदि आप अन्य जिले की सूचि देखना चाहते है तो वहां के मिशन संचालक कार्यालय से जानकारी प्राप्त कर सकते है। 

Download New Cluster List 

आज के आर्टिकल में छग शासन स्कूल शिक्षा के अंतर्गत नए संकुल केंद्रों और उन संकुलों के लिए संकुल समन्वयक की भर्ती एवं आवेदन कैसे करें ? (Sankul Samanvayak (CAC) Recruitment 2021इसकी जानकारी बताया गया है। 

उम्मीद है ये जानकारी शिक्षकों के लिए उपयोगी सिद्ध होगी। यदि आपको ये आर्टिकल अच्छा लगे तो अन्य शिक्षकों में भी जरूर शेयर करें। 

नए संकुल और संकुल समन्वयक भर्ती से सम्बंधित किसी भी अन्य जानकारी के लिए आप हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में लिखकर भेजें ,आपके प्रश्नों का बहुत जल्दी जवाब दिया जायेगा। धन्यवाद। 

ये आर्टिकल भी जरूर पढ़ें 

➤ ekoshlite app से पेस्लिप ,CPF ,GPF कैसे पता करें -पूरी जानकारी 

➤ वेतन वृद्धि और एरियर्स की पूरी जानकारी देखें 

14 thoughts on “संकुल समन्वयक के लिए आवेदन कैसे करें -पूरी जानकारी . Sankul Samanvayak (CAC) Recruitment 2021- How To Apply”

  1. Sir ji पुराने cac जो दस वर्ष से कार्य कर रहे हैं
    क्या उन्हे भी नए सिरे से cac बनने के लिए आवेदन करना होगा ?

    Reply
  2. Sir ji पुराने cac जो दस वर्ष से कार्य कर रहे हैं
    क्या उन्हे भी नए सिरे से cac बनने के लिए आवेदन करना होगा ?

    Reply
  3. Sir ji पुराने cac जो दस वर्ष से कार्य कर रहे हैं
    क्या उन्हे भी नए सिरे से cac बनने के लिए आवेदन करना होगा ?

    Reply
  4. संकुल समन्वयक के लिए आवेदन फार्म डाउनलोड नहीं हो रहा है कृपया लिंक भेजें।

    Reply
  5. आर्टिकल के अन्दर आवेदन के प्रारूप का लिंक दिया गया गया है सर ,,अप उसमे क्लिक करके फार्म डाउनलोड कर सकते है .

    Reply
  6. सी सी भर्ती प्रक्रिया में सहायक शिक्षक एलबी जयपुर में से जीते वहीं रह सकते हैं क्या उसी क्या प्रक्रिया है बताने का कष्ट करें

    Reply
  7. सी सी भर्ती प्रक्रिया में सहायक शिक्षक एलबी जो पूर्व में सीएससी थे क्या वैसे सभी भी पात्र हैं बताने का कष्ट करें

    Reply

Leave a Comment