Online Classes For Students . छग माध्यमिक शिक्षा मंडल (cgbse) के वेबसाइट में ऑनलाइन क्लास अपलोड किया गया ,,,अब विद्यार्थी यहाँ से पढ़ेंगे ऑनलाइन ,,,,,How To Join Online Class

ऑनलाइन क्लास कैसे जॉइन करें -पूरी जानकारी 

स्कूल और कालेजों में विद्यार्थियों की पढ़ाई नए तरीके से चल रही है ,चूँकि अभी कोरोना संक्रमण पुरे देश में फैली हुई है जिसके कारण सभी शैक्षणिक संस्थाएं -स्कूल और कॉलेज पूरी तरह से बंद है ऐसे में बच्चों की पढ़ाई को जारी रखने के लिए ऑनलाइन माध्यम ही उपयुक्त है। 
ऑनलाइन माध्यम से अध्ययन -अध्यापन करने के लिए सरकार द्वारा निरंतर प्रयास किये जा रहे है ,और ऑफलाइन क्लास के अंतर्गत कई प्रकार के योजनाओं का सञ्चालन भी किया जा रहा है जैसे –पढ़ाई तुंहर दुआर ,पढ़ाई तुंहर पारा , बुल्टू के बोल ,लाउडस्पीकर क्लास इत्यादि। 

आज के आर्टिकल में आपको ऑनलाइन क्लास की एक नयी और लेटेस्ट अपडेट के बारे में जानकारी बताने वाले है ,जिसके माध्यम से विद्यार्थी सीधे राज्य स्तर से आयोजित होने वाले क्लास में शामिल हो सकते है।

इस ऑनलाइन क्लास को विद्यार्थी कभी भी और किसी भी समय जॉइन कर सकते है। माध्यमिक शिक्षा मंडल के वेबसाइट में ऑनलाइन क्लास का लिंक नियमित रूप से अपलोड किया जायेगा। आपको बताएँगे कि कैसे इस क्लास को आप जॉइन कर सकते है। 
आज का ये आर्टिकल शिक्षक ,विद्यार्थी और सभी पालकों के लिए काफी महत्वपूर्ण है ,क्योंकि वर्तमान में अभी स्कूल खुलने के कोई आसार नहीं है ,ऐसे में यही एक माध्यम से जिससे अध्ययन और अध्यापन को जारी रखा जा सकता है। 
चलिए फ्रेंड्स आपको बताते है , ऑनलाइन क्लास कैसे ज्वाइन करें और इस क्लास को जॉइन करने के आवश्यक स्टेप क्या है। 

ऑनलाइन क्लास कैसे ज्वाइन करें ?

ऑनलाइन क्लास ज्वाइन कैसे करें इसकी पूरी जानकारी आपको यहाँ बताया गया है। इससे पहले भी हमारे वेबसाइट के माध्यम सभी ऑनलाइन क्लास बारे में बताया गया है ,उसका लिंक नीचे दिया गया है ,आप लिंक  ऑनलाइन क्लास समबन्धी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

माध्यमिक शिक्षा मंडल द्वारा ऑनलाइन क्लास का लिंक अपने वेबसाइट cgbse.nic.in में अपलोड किया गया है।ऑनलाइन  क्लास के इस लिंक से विद्यार्थी किसी भी समय ज्वाइन कर सकते है।

ऑनलाइन क्लास कैसे ज्वाइन करें ? इसकी जानकरी आपको नीचे बताया जा रहा है –

स्टेप 1 – सबसे पहले आपको माध्यमिक शिक्षा मंडल के वेबसाइट को अपने मोबाइल के इंटरनेट ब्राउजर या गूगल में सर्चा करना है। माशिमं की ऑफिसियल वेब लिंक एड्रेस है – cgbse.nic.in 

स्टेप 2 – जैसे ही आप cgbse के वेबसाइट को ओपन करेंगे तो मुख्य पेज में बायीं ओर ऑनलाइन क्लास ब्लिंग होते हुए दिखाई देगा इस पर क्लिक करें।

स्टेप 3 – जैसे आप ऑनलाइन क्लास पर क्लिक करेंगे माशिमं द्वारा अपलोड किये गए ऑनलाइन क्लास की पूरी सूचि तिथि वार दिखाई देने लगेगी।

क्लास में जुड़ने के लिए आप राइट साइड में लिखे हुए  Click To Join पर टैप करें।

यहाँ पर आगामी सभी ऑनलाइन क्लास की सूचि दी गयी है ,जो कि चित्र में दिखाया गया है। आप cgbse के वेबसाइट में जाकर निर्धारित तिथि में ज्वाइन कर सकते है।

जैसे ही आप Click To Join पर टैप करेंगे , क्लास शुरू हो जायेगा ,इस प्रकार आप प्रतिदिन ऑनलाइन क्लास में ज्वाइन हो सकते है।

यदि आप पिछली ऑनलाइन क्लास में शामिल नहीं हो पाएं है तो उन क्लास को भी यहाँ से ज्वाइन कर सकते है। इसके लिए ऊपर चित्र में बताये अनुसार ऑनलाइन क्लास की पुरानी वीडियो देखने के लिए क्लिक करें पर टच करें।

कक्षा 10 वीं और 12 वीं के लिए ऑनलाइन क्लास 

माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर छग द्वारा अपने वेबसाइट में जो ऑनलाइन क्लास का लिंक अपलोड किया गया है वह सभी कक्षा 10 वीं और 12 वीं के लिए है ,अर्थात कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं के विद्यार्थियों के लिए ही ऑनलाइन क्लास माशिमं द्वारा चलाये जा रहे है।

आने वाले दिनों में अन्य बोर्ड क्लास की ऑनलाइन क्लास लिंक भी अपलोड किया जायेगा। जिससे अन्य क्लास के विद्यार्थी भी इसका लाभ ले सकें।

आज के आर्टिकल में माध्यमिक शिक्षा मंडल रायपुर द्वारा अपलोड किये जा रहे ऑनलाइन क्लास के बारे में बताया गया है। साथ ही आपको बताया गया है इस क्लास को कैसे ज्वाइन करें।

हमारे वेबसाइट ONLINEBHARO.COM में नियमित रूप से नए नए एजुकेशनल जानकारी दिया जाता है। आप लेटेस्ट और रोचक जानकारी ,शिक्षकों की जानकारी ,सभी ऑनलाइन और ऑफलाइन जानकारी के लिए सीधे गूगल में सर्च करें –Onlinebharo.com 

इस लिंक से उपयोगी जानकारी देखें 

4 thoughts on “Online Classes For Students . छग माध्यमिक शिक्षा मंडल (cgbse) के वेबसाइट में ऑनलाइन क्लास अपलोड किया गया ,,,अब विद्यार्थी यहाँ से पढ़ेंगे ऑनलाइन ,,,,,How To Join Online Class”

Leave a Comment