Online Class के लिए Group Kaise Banaye .वर्चुअल क्लास (Virtual Class ) kya hai ? पूरी जानकारी देखें


Online Class के लिए Group Kaise Banaye..वर्चुअल क्लास(Virtual Class) की जानकारी 
शिक्षा विभाग छग शासन  द्वारा ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए पढ़ई तुंहर दुआर की शुरुआत की है। इस तकनीक में हजारों की संख्या में शिक्षक और विद्यार्थियों ने पंजीयन कर लिए है ,और घर में रहकर ही अध्ययन अध्यापन कर रहे है। 
हैलो फ्रेंड्स  onlinebharo.com में आपका स्वागत है। आज के आर्टिकल में ऑनलाइन पढ़ाई करने के लिए शिक्षकों द्वारा ग्रुप कैसे बनाया जाये इस विषय पर विस्तार से चर्चा करेंगे। आपको बताएँगे कि आप इसके लिए ग्रुप कैसे बनाएंगे।

पढ़ई तुंहर दुआर के लिए ऑनलाइन पोर्टल बनाया गया है जिसका वेब लिंक cgschool.in है। इस लिंक की सहायता से ही आप पंजीयन और अध्ययन अध्ययापन कर सकते है।  फ्रेंड्स आपको बता दें कि  पढ़ई तुंहर दुआर  से सम्बंधित सभी जानकारी हमारे पिछले आर्टिकल में बताया गया है। 
जैसे – पढ़ई तुंहर दुआर  में शिक्षक और विद्यार्थी का पंजीयन कैसे करें ? शिक्षक द्वारा पाठ्य सामग्री या कंटेंट कैसे अपलोड किया जाता है ? एक पंजीयन से दो या अधिक विद्यार्थी कैसे पढ़ेंगे ? अपलोड किये गए कंटेंट को कैसे देखें ? प्रोफाइल में संसोधन कैसे करें ? इत्यादि। 
ऊपर बताये गए सभी जानकारी आप हमारे वेबसाइट की सहायता से  प्राप्त कर सकते है। इसके लिए आप सीधे गूगल में onlinebharo.com को सर्च करके यहाँ पहुँच सकते है। आपको इन सभी का लिंक भी नीचे दिया जा रहा है। इसे जरूर पढ़ें और जानकारी प्राप्त करें। 
ये  जरूर पढ़ें 
ऑनलाइन क्लास क्या है ? What Is Online Class .


Online Class क्या है ? इसके बारे में आपको मालूम ही है फिर भी आज आपको इसके बारे में बताते है। फ्रेंड्स ऑनलाइन क्लास (Virtual Class )के माध्यम से विद्यार्थी अपने घर में रहकर ही अपनी कक्षा की पढाई संबंधित विषय शिक्षक के माध्यम से कर सकते है। 
ऑनलाइन क्लास के माध्यम से शिक्षक भी अपने घर में रहकर ही बच्चों को अध्यापन करा सकते है। यह बहुत ही अच्छी तकनीक है। इसकी सहायता से प्रदेश के सभी विद्यार्थियों को अच्छी शिक्षा दिया जा रह है और ओ भी अपने अपने घरो में रहकर। 
पढ़ाई करने के इस नयी तकनीक से शिक्षकों ,विद्यार्थियों और पालकों में बहुत कुछ परिवर्तन देखे जा रहे है। इस प्रणाली में मोबाइल या कम्प्यूटर के माध्यम से अध्ययन -अध्यापन होती है। 
What Is Virtual Class ? वर्चुअल क्लास क्या है। 


Virtual एक अंग्रेजी शब्द है जिसका हिंदी में अर्थ होता है आभासी अर्थात यहाँ पर वर्चुअल का अर्थ आभासी कक्षा से सम्बंधित है। अभी वर्तमान में शिक्षक और विद्यार्थी दोनों ही स्कूल नहीं जा सकते और स्कूल में क्लास नहीं लगा सकते है। 
स्कूल में जिस प्रकार शिक्षक बच्चों को कक्षा में पढ़ते है उसी प्रकार ऑनलाइन तकनीक के माध्यम से अब बच्चों को पढ़ाना अर्थात कक्षा या क्लास रूम  भौतिक रूप में न होकर आभासी रूप में होगा। यही Virtual Class (वर्चुअल क्लास ) है। 
ऑनलाइन क्लास के लिए जरुरी  बातें 
जैसे कि आपको बताया गया कि शिक्षकों द्वारा घर में रहकर अपने विषय को पढ़ाएंगे और साथ ही बच्चों द्वारा  शिक्षकों के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा प्राप्त किया जायेगा। इस प्रक्रिया को संपन्न करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बातों के बारे में आपको जानना जरुरी है। 
नए तकनीक से अध्ययन -अध्यापन अर्थात ऑनलाइन प्रणाली से शिक्षा हेतु सबसे जरुरी और आवश्यक है कि आपके पास स्मार्ट फोन होना जरुरी है ,दूसरी बात आपके पास इंटरनेट रिचार्च डाटा होनी चाहिए और तीसरी बात अच्छी नेटवर्क होनी चाहिए जिससे ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से पढाई की जा सके। 
कैसे चलेगी ऑनलाइन क्लास ? How Run Online Class 
ऑनलाइन शिक्षा के अंतर्गत शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थी और क्लास लेने वाले शिक्षकों के लिए ये जानना बहुत जरुरी है कि ऑनलाइन माध्यम से पढाई कैसे किया जायेगा और क्लास कैसे संपन्न होगा।

इसे पढ़ें >> Online Virtual Class कैसे शुरू करें 

शिक्षक और विद्यार्थी दोनों को ऑनलाइन क्लास के माध्यम से जुड़ना पड़ेगा जिसके लिए एक नए प्रक्रिया के अंतर्गत ये क्लास संपन्न होगा। ये नयी प्रक्रिया पोर्टल के माध्यम से ग्रुप बनाकर किया जायेगा।इसके लिए वर्चुअल क्लास (Virtual Class ) तैयार करना होगा।   चलिए आपको पढ़ई तुंहर दुआर में (वर्चुअल क्लास ) ग्रुप कैसे बनायें । इसकी पूरी जानकारी बताते है। 
Online Class के लिए Group कैसे बनायें ? 
ऑनलाइन क्लास के बारे में सारी  बातें आपको ऊपर बताया गया है कि इसके लिए क्या क्या जरुरी बातें है और कैसे इस तकनीक से पढ़ाई संपन्न होगी।अब आपको ऑनलाइन क्लास के लिए ग्रुप कैसे बनाते है इसके बारे में विस्तार से बताते है। 
Group बनाने के स्टेप देखें  


शिक्षकों को ऑनलाइन पढ़ने के लिए एक वर्चुअल क्लास तैयार करना पड़ेगा जो ग्रुप बनाकर संपन्न किया जा सकता है। चलिए आपको इसी के बारे में बताते है। 
➦सबसे पहले आपको पढ़ई तुंहर दुआर के ऑनलाइन पोर्टल cgschool.in में जाकर अपने मोबाइल नंबर और बनाये गए पासवर्ड से लॉगिन करना है।

➦लॉगिन करने के बाद आपको मुख्य पेज में बायीं और ऊपर में लिखे मेनू पर टैप करना है। 
अब आपको तीन विकल्प दिखेंगे – पासवर्ड बदलें ,शिक्षक के कार्य और निजता नीति।  यहाँ आपको शिक्षक के कार्य पर टैप करना है। 
➦अब आपको चार अन्य विकल्प मिलेंगे -शिक्षक प्रोफाइल संसोधन , शिक्षक डैश बोर्ड , कंटेंट अपलोड करें और ग्रुप बनायें।  आपको यहाँ पर ग्रुप बनायें विकल्प पर टैप करना है।

➦जैसे ही आप ग्रुप बनायें पर टैप करेंगे आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा जिसमे ग्रुप बनाने के लिएआवश्यक जानकारी आपको भरना  है। चलिए आपको क्रम से सभी के बारे में बताते है। 
ग्रुप का नाम 

यहाँ पर आप अपने ग्रुप का नाम भरें। इसमें अपंने अनुसार कुछ भी नाम दे सकते है। जैसे – गणित ग्रुप ,विज्ञानं ग्रुप या जो उचित हो ऐसा ग्रुप का नाम यहाँ लिखें। 
शिक्षक का मोबाइल नंबर 

यहाँ पर आप जिस शिक्षक को अपने ग्रुप में जोड़ना चाहते है या जिनके सहयोग से वर्चुअल क्लास संपन्न करना चाहते है। उसका मोबाइल नंबर टाइप करें और दायीं ओर लिखे खोजें पर टैप करें।

जैसे ही आप शिक्षक के मोबाइल नंबर भरकर खोजें पर क्लिक करेंगे आपको सम्बंधित शिक्षक का विवरण जो cgschool.in में अपलोड किया गया है वह दिखेगा ,इसके नीचे भाग में जोड़ें पर क्लिक करना है। इस प्रकार आपके द्वारा चयनित शिक्षक आपके ग्रुप में जुड़ जायेगा। 
विद्यार्थी का मोबाइल नंबर 
जिस प्रकार शिक्षक को जोड़ने के लिए प्रक्रिया अपनाया गया है उसी प्रकार विद्यार्थी को जोड़ने के लिए भी अपनाना है। इसके लिए आपको विद्यार्थी जिसे आप ऑनलाइन क्लास के लिए जोड़ना चाहते है उसका या उसके पालक का मो नं भरें और खोजें पर टैप करें। 
अब आपको सम्बंधित विद्यार्थी का विवरण जो cgschool.in में अपलोड किया गया है वह दिखने लगेगा। और इस विवरण के नीचे भाग में जोड़ें बटन दिया गया है जिसमे टैप करें। अब आपके द्वारा चयनित छात्र ग्रुप में जुड़ जायेगा।

इसी प्रक्रिया को आप आगे भी कर सकते है। और अपने ग्रुप में शिक्षक और विद्य्रथी को शामिल कर सकते है। जो एक वर्चुअल क्लास (Virtual Class) की तरह होगा। अब आप इस क्लास के माध्यम से बच्चों को घर में रहकर ही ऑनलाइन अध्यापन करा सकते है। 
ऑनलाइन क्लास /वर्चुअल क्लास (Virtual Class ) के बारे में आगे की प्रक्रिया हमारे अगली पोस्ट में आपको बताया जायेगा। जानकारी प्राप्त करेने के लिए हमारे वेबसाइट onlinebharo.com पर नियमित विजिट करते रहें। शिक्षा विभाग और शिक्षकों की सभी जानकारी आपको इस वेबसाइट के माध्यम से दिया जाता है।  
Google में सर्च करके भी आप सीधे हमारे वेबसाइट में पहुँच सकते है। इसके लिए आपको ऊपर बातये गए लिंक को टाइप करके सर्च करना है। 
आज का आर्टिकल Online Class के लिए Group Kaise Bnaye .वर्चुअल क्लास (Virtual Class ) कैसे बनायें ? आपको कैसे लगा , क्या ये आपके लिए उपयोगी है ,हमें कमेंट करके जरूर बताये। साथ ही यदि आपका कोई सलाह या कोई प्रश्न हो तो भी आप हमें कमेंट बॉक्स में लिखकर पूछ सकते है। आपकी पूरी सहायता की जाएगी। .धन्यवाद। .
आप हमारे whatsapp ग्रुप भी ज्वाइन कर सकते है। 

👉Join  Whatsapp Group 

इसके अलावा हमारे Telegram Chanel में भी जुड़ सकते है 

👉Join Telegram Chanel

23 thoughts on “Online Class के लिए Group Kaise Banaye .वर्चुअल क्लास (Virtual Class ) kya hai ? पूरी जानकारी देखें”

  1. वर्चुअल क्लास कैसे काम करेगी . कितने विद्यार्थी को ग्रुप में शामिल करना है

    Reply
  2. अभी वर्चुअल क्लास के लिए ग्रुप बनाने का काम करना है सर . बहुत जल्द ही ऑनलाइन क्लास शुरू होगी . ग्रुप में कितने भी बच्चों को शामिल कर सकते है .

    Reply
  3. कंटेंट हेतु अपने क्लास के किसी भी विषय के कोई भी अध्याय को ले सकते हैं या फिर जो पढ़ाने से छूट गये है,उसे लेना है? कृपया मार्गदर्शन दे!

    Reply
  4. DEEP VAISHNAV जी कंटेंट अपलोड करने के लिए आप कोई भी टॉपिक ले सकते है . ये जरुरी नहीं है कि जो छुट गया है वही लें . कोई भी अध्याय से कंटेंट अपलोड कर सकते है .

    Reply
  5. ग्रामीण बच्चों के मोबाइल नंबरो को कल (40 लोगों के)लगा कर network,data,एंड्राइड,आदि की वर्तमानस्थिति जानी गई,जिसमे से अधिकांश नम्बरो की स्थितिnotincoming,outofcoverage,स्विच ऑफ,नेटपैक नही होना,व कीपैड मोबाइल होना बताया गया।केवल5लोगो के नम्बर सुविधा युक्त पाए गए।इस प्रकार कम बच्चों की इस प्रक्रिया का लाभ मिलता दिख रहा है।समाधान हेतु राह बताने का कष्ट करें।plz

    Reply
  6. पढ़ाई…सिस्टम से जुड़े प्रभारियों से निवेदन है कि Deep vaishnav के नाम से जो प्रश्न डाला गया है, कृपया निदान बताने का कष्ट करें।मोबाइल नं.7805941161धन्यवाद

    Reply
  7. DEEP VAISHNAV जितने बच्चों से संपर्क हो पाता है उनको इस सिस्टम से जोड़े और लाभ प्रदान करें .यदि दुसरे स्कूल के बच्चों को जोड़ सकते है तो और भी ज्यादा अच्छा होगा .

    Reply
  8. जितना हो सके आप अपना बेस्ट दीजिये सर . जो बच्चे इस सिस्टम से जुड़कर पढाई कर सकते है उनको इसकी पूरी जानकारी दें .जो नहीं कर पाते है उनको स्कूल खुलने के बाद पूरा करें .

    Reply
  9. वर्चुअल क्लास बन गया…लेकिन विद्यार्थियों को असाइनमेंट देने के लिए assignment upload करने का ऑप्शन नही आ रहा है। वर्चुअल क्लॉस कैसे लें?
    क्या विषयवार सभी शिक्षकों को अलग अलग वर्चुअल ग्रुप बनाना होगा? कृपया बतायें?

    Reply
  10. असाइनमेंट अपलोड हो रहा है सर जी कभी कभी सर्वर प्राब्लम की वजह से आप्शन ओपन नहीं हो पाता . शिक्षक चाहे तो अपना अलग अलग ग्रुप बना सकते है .लेकिन एक शिक्षक केवल एक ही ग्रुप बना सकता है .दुसरे के एक से ज्यादा ग्रुप में जुड़ सकते है .

    Reply
  11. कंटेंट अपलोड करने का ऑप्शन तो है और कंटेंट अपलोड भी किया जा रहा है।
    परन्तु असाइनमेंट प्रश्न या होमवर्क देना हो तो असाइनमेंट या होमवर्क अपलोड करने का ऑप्शन ही नही आ रहा। तो होमवर्क कैसे दे?कृपया बताएं?

    Reply
  12. होमवर्क वाले सेक्शन में अभी काम चल रहा है सर ,,,बहुत जल्दी ठीक हो जायेगा ,,उसके बाद आप इसमें काम कर सकते है .

    Reply
  13. असाइनमेंट/होमवर्क अपलोड करने की पूरी विधि हमने अपने वेब साईट onlinebharo.com में पोस्ट किया है .आप उसमे जाकर देख सकते है सर .

    Reply

Leave a Comment